जॉन कैरी ने की भारत की तारीफ, कहा- जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में विश्व मंच पर भारत की बड़ी भूमिका

0
5
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन केरी ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में विश्व मंच पर भारत की एक बड़ी भूमिका है. अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत भारत के दौरे पर आए हैं. उन्होंने कहा कि भविष्य में भारत द्वारा उठाए जाने वाले कदम निर्णायक साबित होंगे और निर्धारित करेंगे की आने वाली पीढ़ियों के लिए इस परिवर्तन के क्या मायने होंगे.

भारत वर्ल्ड लीडर है

जान कैरी ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारत के पास विकास के जबरदस्त अवसर हैं. कोरोना महामारी के बीच भारत ने वैक्सीन का निर्माण व बड़े स्तर पर उत्पादन कर उसे दूसरे देशों को भी सप्लाई किया है. जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत में कई ऐसे काम किए गए है जिनकी तारीफ की जानी चाहिए. भारत निर्विवाद रूप से विश्व का एक लीडर है.

भारत की वैश्विक मंच पर बड़ी भागीदारी

लैंगिक समानता की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं के नेतृत्व  को बढ़ावा दिए जाने से न केवल आर्थिक प्रगति और विकास होता है, बल्कि ये जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए भी जरूरी है. उन्होंने ‘साउथ एशिया वुमेन इन एनर्जी’ (SAWIE) के डिजिटल कार्यक्रम में जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में भारत-अमेरिका संबंधों पर टीका करते हुए कहा कि भारत की वैश्विक मंच पर एक बड़ी भागीदारी है.

इस सम्मेलन में भारत और अमेरिका सहित और दक्षिण एशिया के कई विशेषज्ञों ने जलवायु संकट से लड़ने में लैंगिक समानता की भूमिका पर चर्चा की. US India Strategic Partnership Forum (USISPF) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश अघी ने कहा, ‘हमें कोरोना वायरस की तरह ही जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए भी तत्काल कार्य योजना की जरूरत है.’

ये भी पढ़ें- 

पीएम मोदी ने स्वीकार किया बाइडेन का न्योता, वर्चुअल जलवायु शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

World Water Day 2021: बढ़ते जल संकट के बीच यूएन में सम्मेलन, हैरान करने वाले हैं भारत के जल संकट के आंकड़े

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here