AstraZeneca की कोविड-19 वैक्सीन और ब्लड क्लॉट्स के बीच स्पष्ट संबंध, यूरोपीय अधिकारी का सनसनीखेज दावा

0
6
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन लगवानेवालों में खून के थक्के की आशंकाओं के बीच बड़ी खबर सामने आई है. यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी ने वैक्सीन और ब्लड क्लॉट्स के बीच संबंध मौजूद होने की बात कही है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक ये दावा यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी के एक उच्च अधिकारी ने किया है.

क्या एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन से ब्लड क्लॉट्स संभव है?

मंगलवार को इटली के अखबार में ईएमए प्रमुख मार्को कार्वालेरी का इंटरव्यू प्रकाशित हुआ है. अधिकारी ने कहा, “मेरे विचार में हम अब कह सकते हैं कि वैक्सीन के साथ संबंध है. लेकिन हमें अभी नहीं पता है कि इस रिएक्शन का क्या कारण है.”

यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी ने दिया चौंकानेवाला जवाब

उनका कहना है कि ‘अगले कुछ घंटों में हम कह सकेंगे कि संबंध है, लेकिन हमें अभी भी समझ नहीं है कि ये कैसे होता है.’ हाल के दिनों में ये सवाल सामने आया है कि एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन इस्तेमाल करनेवाले लोगों में दुर्लभ मगर गंभीर ब्लड क्लॉट्स के मामले आम आबादी के मुकाबले अधिक तो नहीं है.

मार्च में इटली समेत कई देशों की सरकारों ने एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन से टीकाकरण को बैन कर दिया था. वैक्सीन का इस्तेमाल रोके जाने के बाद ईएमए ने स्पष्ट किया कि फायदे खतरे से ज्यादा हैं और उसे इस्तेमाल में जारी रखना चाहिए. मगर उसने ये भी बताया था कि वैक्सीन और ब्लड क्लॉट्स के बीच संबंध की संभावना हो सकती है और इस हफ्ते संशोधित मूल्यांकन जारी होने की उम्मीद है.

इंटरव्यू के दौरान प्रमख ने कहा, “हम सटीक तस्वीर हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं कि मामले की वास्तविकता क्या है.” उन्होंने आगे बताया कि वैक्सीन लगवाने वाले लोगों के दिमाग में खून जमने के ज्यादा मामले कम उम्र के लोगों में उजागर हुए हैं जिसकी हमें उम्मीद नहीं थी. 2 अप्रैल को ब्रिटेन की मेडिसीन एंड हेल्थ केयर प्रोडक्ट्स रेग्यूलेटरी एजेंसी ने वैक्सीन पर डेटा जारी किया था. उसमें बताया गया था कि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन से ब्लड क्लॉट्स के कारण 7 लोगों की मौत हो गई और 23 नए मामले सामने आए.

अमेरिका: देश के हर उम्र के नागरिक 19 अप्रैल से लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति जो बाइडेन जल्द करेंगे ऐलान

रूस के विदेश मंत्री का स्वागत करने पहुंचे पाकिस्तानी विदेश मंत्री, तस्वीर सामने आने के बाद हो रही कुरैशी की किरकिरी



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here