जॉर्ज फ्लॉयड की सालभर पहले जहां हुई थी मौत, मिनियापोलिस चौराहे पर सुनी गई गोलियों की आवाज

0
15
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

मिनियापोलिस चौराहे पर मंगलवार को गोलियों की आवाज सुनी गई. ये वही जगह है जहां पर ठीक एक साल पहले जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह जानकारी दी है. इससे पहले, जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की पहली बरसी के मौके पर विभिन्न राष्ट्रव्यापी कार्यक्रमों को आयोजित करने की योजना के तहत मिनियापोलिस में फ्लॉयड के परिवार के सदस्यों और पुलिस मुठभेड़ों में अपने प्रियजनों को खोने वाले अन्य लोगों ने कार्यकर्ताओं व नागरिकों के साथ मार्च किया.


सैकड़ों लोग रविवार को मिनियापोलिस में उस अदालत के बाहर रैली के लिए एकत्र हुए, जहां फ्लॉयड की हत्या के मामले में पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन के खिलाफ सुनवाई एक महीने पहले पूरी हुई थी. इस रैली में लोगों के फ्लॉयड और फिलैंडो कास्टिले समेत पुलिस की कार्रवाई में मारे गए अश्वेत लोगों की तस्वीरें पकड़ रखी थीं.


“न्याय नहीं, शांति नहीं !” और “उसका नाम लो” के नारों के बीच गवर्नर टिम वाल्ज, मिनियापोलिस के मेयर जैकब फ्रे और सेंट पॉल के मेयर मेलविन कार्टर को फ्लॉयड के परिवार के दर्जनों लोगों के साथ देखा गया और इस दौरान वक्ताओं ने पुलिस द्वारा मारे गए अश्वेत लोगों के परिवार के लिये न्याय की मांग की.


फ्लॉयड की बहन ब्रिगेट ने रविवार को आयोजित रैली में कहा, ‘‘यह लंबा साल रहा. यह दु:ख भरा साल रहा. मेरा और मेरे परिवार का जीवन पलक झपकते की बदल गया और इसके पीछे का कारण मुझे अभी तक नहीं पता.’’ फ्लॉयड की मौत को मंगलवार को एक साल पूरा हो गया.


पुलिस अधिकारी चाउविन (45) ने फ्लॉयड की गर्दन पर अपने घुटने से नौ मिनट से ज्यादा वक्त तक दबाव बनाकर उसे जमीन पर गिराये रखा था जबकि वह बार-बार कहता रहा कि उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही है. अंतत: उसने दम तोड़ दिया. फ्लॉयड की निर्मम मौत के बाद दुनिया भर में हिंसक प्रदर्शन हुए थे और अमेरिका में पुलिस व्यवस्था में नीतिगत बदलाव की मांग उठी थी. चाउविन श्वेत है और उसे हत्या के आरोप में दोषी पाया गया.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here