डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं जामुन और उसके बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Jamun Seeds in Diabetes: जामुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. आयुर्वेद की कई दवाओं में जामुन, उसके बीज, पत्ते और छाल का उपयोग किया जाता है. जामुन (Jamun)  डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. जामुन खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं. गर्मियों में आने वाली जामुन आपको जरूर खानी चाहिए. जामुन के अलावा उसके बीज यानि जामुन की गुठली भी बहुत फायदा करती है. जामुन का बीज (Seed) डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत काम की चीज है. अगर आप जामुन के बीज का पाउडर बनाकर डेली खाते हैं तो डायबिटीज से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. जानते हैं जामुन के बीज के फायदे और कैसे इसका उपयोग करें.

डाबिटीज में जामुन के बीज क्यों हैं फायदेमंद
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जामुन के बीज में जंबोलीन और जंबोसिन नाम के तत्व पाए जाते हैं. जिससे ब्लड में शुगर रिलीज स्लो हो जाता है और इंसुलिन का लेवल भी बढ जाता है. आप जामुन के बीजों को सुखाकर पाउडर बनाकर तैयार कर लें. खाना खाने से पहले इस चूर्ण को खा लें. 

इस तरह बनाएं जामुन के बीज से पाउडर
पहले जामुन को धो लें और बीज को गूदा से अलग कर लें. अब एक बार फिर बीजों को धो लें और सूखे कपड़े पर रखकर धूप में 3-4 दिन सुखा लें. पूरी तरह से सूखने पर जब वजन हल्का लगने लगे, तो इसके उपर के पतले छिलके को उतारें और बीजों को मिक्सी में अच्छी तरह ग्राइंड कर लें. भरपूर फायदा पाने के लिए आप इसे खाली पेट सुबह-दूध के साथ लें. अगर आप इस चूर्ण को रोजाना खाते हैं तो इससे डमधुमेह के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा. इसके अलावा आपको पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होंगी.

जामुन के फायदे
रोजाना जामुन खाने से पेट से संबंधित समस्याएं दूर रहेंगी.

जामुन की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से पेट दर्द और अपच जैसी समस्याएं नहीं होती.

जामुन खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. 

जामुन खाने से शरीर में खून का स्तर बढ़ता है और खून की कमी पूरी होती है. 

पथरी की समस्या होने पर जामुन की गुठली का पाउडर बनाकर दही में मिलाकर खाने से आराम मिलेगा. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: ज्यादा काली मिर्च खाना सेहत के लिए हानिकारक, हो सकते हैं ये नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here