Benefits of Cucumber: दिन में खीरा हीरा, रात में जीरा, जानिए ऐसा क्यों कहा जाता है?

0
21
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

एक कहावत है सुबह खीरा खीरा दिन में खीरा हीरा और रात में खीरा जीरा.  दरअसल ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि अगर आप सुबह के समय खीरा खाते हैं तो उसका फायदा खीरा के बराबर मिलेगा, अगर आप दिन में खीरा खाते हैं तो आपके शरीर के लिए खीरा हीरे के बराबर कीमती है और अगर आप रात में खीरा का सेवन करते हैं तो एक जीरा के जितना ही फायदा आपको मिलेगा. इसीलिए खीरा खाने की सलाह हमेशा दिन में यानि दोपहर के वक्त दी जाती है. गर्मियों में खीरा खाने के कई फायदे हैं. खीरा को विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है. आप सलाद, सैंडविच या रायते में खीरा खा सकते हैं. जानते हैं खीरा खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं.

खीरा खाने के फायदे
वजन कम करता है- वजन कम करने के लिए खीरा बहुत अच्छा विकल्प है. खीरा खाने से पेट भी भर जाता है और आपको भरपूर पोषकतत्व भी मिल जाते हैं. खीरा में 95 फीसदी पानी होता है, जिससे मेटबॉलिज्म मजबूत होता है. 

कैंसर से बचाव- कई रिसर्च में ये सामने आया है कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है. खीरा में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत देते हैं. खीरा हमारे शरीर में कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकता है.

इम्यूनिटी पावर- खीरा खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत बनाती है. खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

मजबूत हड्डियां- अगर आप खीरा को छिलका समेत खाते हैं तो इससे हड्डियों को फायदा होता है. खीरे के छिलके में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा खीरा में पाया जाने वाला कैल्शियम भी हड्डियों के लिए अच्छा है. 

रात में खीरा खाने के नुकसान

डाइजेशन पर असर- रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन रह सकता है. रात में खीरा पचाने में मुश्किल होती है. खीर को पचने में वक्त लगता है, इसलिए आपको भारीपन महसूस होगा. 

नींद खराब होती है- रात में खीरा खाने से नींद भी खराब हो सकती है. खीरा में पानी ज्यादा होता है जिससे पेट में भारीपन और लेटने में दिक्कत होती है. रात में खीरा खाना हाजमा के लिए भी खराब है. 

कमजोर डाइजेशन वालों को नहीं खाना चाहिए- जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें खीरा खाने से परहेज करना चाहिए. खीरे में कुकुरबिटा सीन होता है, जिसे पचाने के लिए आपका डाइजेशन मजबूत होना बेहद जरूरी होता है. 

ये भी पढ़ें: Corona के बाद क्या आपको भी हो रही है नींद की समस्या, सुकूनभरी नींद पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here