Corona के बाद क्या आपको भी हो रही है नींद की समस्या, सुकूनभरी नींद पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

0
29
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना से रिकवर होने के बाद बहुत सारे लोगों को नींद की समस्या होने लगी है. कोरोना संक्रमित होने पर डर की वजह से नींद नहीं आती थी, लेकिन अब रिकवर होने के बाद भी लोगों की ये परेशानी बनी हुई है. स्वस्थ रहने के लिए आपको रात में करीब 7-8 घंटे की गहरी नींद लेना जरूरी है, लेकिन कुछ लोगों को गहरी नींद नहीं आती है. ऐसे में सुबह जगने के बाद भी फ्रेश और खुश महसूस नहीं करते हैं. अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती और आप रातभर करवट बदलते रहते हैं तो आगे चलकर ये गंभीर समस्या हो सकती है. अगर आपको लंबे समय तक नींद की समस्या रहती है तो इससे आपको कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियां भी हो सकती हैं. आज हम आपको अच्छी नींद के लिए सही पोजिशन बता रहे हैं. जानते हैं 3 बेस्ट स्लीपिंग पोजिशन और उनके फायदे-नुकसान.


करवट से सोना- सोने की सबसे अच्छी पोजिशन लेफ्ट करवट से सोना माना जाता है. इस पोजीशन में नींद लेने से हार्ट अच्छा रहता है. शरीर में दर्द होने की संभावना भी बहुत कम होती है. वहीं प्रेगनेंट महिलाओं को भी बाईं करवट से सोने की सलाह दी जाती है. ये पोजिशन मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छी मानी जाती है. लेफ्ट साइड से सोने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. इस स्थिति में खर्राटे भी कम आते है और नींद भी अच्छी आती है. 


सीधे पीठ के बल सोना- कुछ लोग सीधे पीठ के बल सोते हैं. हालांकि रात में लोग कभी दाईं, कभी बाईं करवट से सोते रहते हैं. पूरे वक्त पीठ के बल बहुत कम लोग ही सोते हैं. पीठ के बल सोने में रीढ़ की हड्डी को सपोर्ट मिलता है इसलिए इस पोजीशन में सोने से आपको गले का दर्द नहीं होता और पाचन अच्छा रहता है. मोटापे वाले लोग इस पोजिशन में सोने में कंफर्टेबल फील करते हैं, हालांकि इस पोजीशन में सोने से नींद ज्यादा खुलती है और खर्राटे भी आते हैं. 


उल्टा यानि पेट के बल सोना- कोरोना से रिकवरी के बाद आपको पेट के बल भी सोना चाहिए. हालांकि इस पोजीशन में लंबे समय तक सोने में आराम नहीं मिलता. इसे बेबी पोज भी कहते हैं लेकिन ये पोशिजन छोटे बच्चों के लिए ठीक है. जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है, उन्हें इस पोजीशन में सोने से थोड़ा आराम मिल सकता है. वहीं अगर आपके सीने में थोड़ी जलन है, या घबराहट महसूस हो रही है तो आपको इस पोजीशन में सोना बेहतर है. हालांकि इससे पेट पर दबाव पड़ता है.


अच्छी नींद के लिए इन बातों का ध्यान रखें
1- सोने की पोजिशन अच्छी नींद के लिए बेहद जरूरी है इसलिए सोने में जो पोजिशन आपको आरामदायक लगे उस पोजिशन में सोना बेहतर है.
2- अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए आपके शरीर का थकना भी बहुत जरूरी है इसलिए किसी तरह की शारीरिक मेहनत जैसे थोड़ी एक्सरसाइज, वॉक, डांस या स्विमिंग करें.  
3- सही तकिया और सही गद्दे भी आपकी सुकूनभरी नींद के लिए जरूरी है. 
4- साउंड स्लीप के लिए योगा, मेडिटेशन और सही वक्त पर सोना और जागना भी अपनी दिनचर्या में शामिल करें.


ये भी पढ़ें: पुरुषों को इलायची खाने के होंगे फायदे, छोटे मसाले के टुकड़े में हैं बड़े गुण


 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here