दुनिया भर में अखरोट को माना जाता है सुपरफूड, जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

0
8
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अखरोट को दुनिया भर में सुपरफूड माना जाता है। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेइक एसिड, फाइबर, प्रोटीन, कॉपर से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, अखरोट में एंटीऑक्सिडेंट, बायोटिन, मैंगनीज, मोलिब्डेनम, विटामिन ई और बी6 भी होता है। ऐसे में अगर आप अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इसके कई सारे हेल्थ बेनिफिट देखने को मिल सकते हैं। आज हम आपको इनके कुछ हेल्थ बिनिफिट बताने जा रहे हैं।

ब्रेन हेल्थ और मेमोरी को बूस्ट करता है
अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। यह फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और अनसैचुरेटेड फैट का बेहतरीन स्त्रोत  है। यह मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद है। ओमेगा- 3 फैटी एसिड से समृद्ध भोजन खाने से तंत्रिका तंत्र सुचारु रूप से काम करता है और याद्दाश्त में सुधार करता है। इससे स्मरण शक्ति और एकाग्रता बेहतर होती है और बुढ़ापे में कमजोर याद्दाश्त को खत्म करने में सक्षम है।

हृदय के लिए फायदेमेंद
अखरोट में बहुत सारे पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। अखरोट में ओमेगा फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह कार्डियोवैस्कूलर सिस्टम के लिए बहुत लाभकारी होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं जो कि हृदय के लिए फायदेमंद है। यह भी पाया गया है कि रोजाना केवल कुछ अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

Image result for heart health

डिप्रेशन का खतरा कम
एक अध्ययन के मुताबिक अखरोट खाने से अवसाद यानी डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है और एकाग्रता का स्तर बेहतर होता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अखरोट खाने वाले लोगों में अवसाद का स्तर 26 प्रतिशत कम, जबकि इस तरह की अन्य चीजें खाने वालों में अवसाद का स्तर 8 प्रतिशत कम पाया है। इसके अलावा, अखरोट में विटामिन ई, बी 6, फोलेट और एलाजिक एसिड आपके नर्वस सिस्टम को नॉरिश करता है।

Image result for depression

इम्यूनिटी बूस्टर
अखरोट एक इम्यूनिटी बूस्टर भी है। इसके एंटीऑक्सीडेंट तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने के साथ साथ आपको हेल्दी और फिट बनाए रखते हैं। इसके अलावा, अखरोट आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है, बोन हेल्थ को बूस्ट करत है, त्वचा, बालों को पोषण देता है, कैंसर से बचाता है।

Image result for immuinity

Source link