पीएम किसान की नई लिस्ट से कहीं हट तो नहीं गया आपका नाम, फौरन चेक करें ऐसे

PM Kisan 10th Instalment Latest News: पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाखों अपात्र लोग भी सालाना 6000 रुपये की किस्त उठा रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकारों ने अपात्र किसानों का नाम नई लिस्ट से काटना शुरू कर दिया। कुछ ऐसे भी किसान हैं जिनकी किस्त आधार की फीडिंग, आधार कार्ड पर नाम और बैंक खाते के नाम में गड़बड़ी, आधार ऑथंटिकेशन का फेल होने की वजह से रुक रही है। अगली किस्त 15 दिसंबर तक आने की उम्मीद है। ऐसे में एक बार आप जरूर चेक कर लें कि पीएम किसान लाभार्थियों की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?

बता दें पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक राज्य सरकारों ने 1345757 किसानों का पेमेंट रोक दिया है, जबकि PFMS द्वारा 31 लाख से ज्यादा लोगों डेटा रिजेक्ट कर दिया गया। वहीं, 27.47 लाख किसानों का फर्सट लेवल डेटा रिजेक्ट किया गया है। जबकि, विभिन्न कारणों से 28 लाख से अधिक किसानों के खातों में पैसे ही नहीं पहुंचे यानी ट्रांजैक्शन फेल हो गया।

यह भी पढ़ें: PM Kisan की किस्त अगर पति-पत्नी दोनों ले रहे हैं तो दर्ज हो सकता है धोखाधड़ी का केस, जाना पड़ेगा जेल

आप PM Kisan पोर्टल पर जाकर पूरे गांव की लिस्ट भी देख सकते हैं। यहां आपको पता चल जाएगा कि किन-किन लोगों के खाते में पैसा आ रहा है। कौन कितनी किस्त ले चुका है और किसके खाते में क्या गड़बड़ी है। आइए जानें वो आसान स्टेप, जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं..

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर जाएं । होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।  यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ ऐसा पेज खुलेगा।
 पीएम किसान लेटेस्ट न्यूज

यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें। इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामनें कुछ इस तरह होगी।

 -

ऐसे चेक करें गड़बड़ी

  • सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं
  • यहां Payment Success टैब के नीचे भारत का नक्शा दिखेगा
  • इसके नीचे Dashboard लिखा होगा, इसे क्लिक करें
  • इस पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज खुला मिलेगा
  • यह Village Dashboard का पेज है, यहां आप अपने गांव की पूरी डिटेल ले सकते हैं
  • सबसे पहले स्टेट स्लेक्ट करें, इसके बाद अपना जिला, फिर तहसील और फिर अपना गांव।
  • इसके बाद शो बटन पर क्लिक करें, इसके बाद आप जिसके बारे में जानना चाहते हैं, उस बटन पर क्लिक करें, पूरी डिटेल आपके सामने होगी
  • Village Dashboard  के नीचे चार बटन मिलेंगे, अगर आप को यह जानना है कि कितने किसानों का डेटा पहुंचा है तो Data Received पर क्लिक करें, जिनका पेंडिंग है, वो दूसरे वाले बटन पर क्लिक करें, 

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *