ब्रिटेन के पूर्व पीएम ने अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी को बताया दुखद

Afghanistan News: अमेरिका पर 20 साल पहले हुए 9/11 हमले के बाद अफगानिस्तान में सैनिकों को भेजने वाले ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर का कहना है कि अमेरिका के वापसी के फैसले से दुनिया का प्रत्येक जिहादी समूह खुश है. शनिवार को अपनी वेबसाइट पर लिखे एक लंबे आलेख में ब्लेयर ने कहा कि अचानक सैनिकों की वापसी के कारण तालिबान को सत्ता पर काबिज होने का अवसर मिल गया, जिसके चलते लड़कियों की शिक्षा और जीने के स्तर में हुए सुधार समेत उन सभी चीजों पर पानी फिर गया, जो पिछले 20 साल में अफगानिस्तान में हासिल की गई थीं.

वर्ष 1997-2007 के दौरान प्रधानमंत्री रहे ब्लेयर ने कहा, ‘अफगानिस्तान और उसकी जनता को अकेला छोड़ देना दुखद, खतरनाक और गैर-जरूरी था जो कि ना उनके और ना ही हमारे हित में है. दुनिया अब पश्चिम के रुख को लेकर अनिश्चित है क्योंकि यह स्पष्ट है कि अफगानिस्तान से इस तरह से हटने का निर्णय रणनीति से नहीं बल्कि राजनीति से प्रेरित था.’

मूखर्तापूर्ण राजनीतिक नारा

पूर्व प्रधानमंत्री ब्लेयर ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पर ‘हमेशा के लिए युद्धों को समाप्त करने को लेकर एक मूखर्तापूर्ण राजनीतिक नारे की आड़ लेने का भी आरोप लगाया.’ उन्होंने कहा कि जब तक ऐसे लोगों को अफगानिस्तान से निकाल नहीं लिया जाए, जिन्हें निकालना जरूरी है, तब तक ब्रिटेन पर वहां मौजूद रहने की नैतिक बाध्यता है. उन्होंने कहा कि सैनिकों की वापसी पश्चिमी देशों या अफगानिस्तान के हित में नहीं थी.

बता दें कि मौजूदा समय में अफगानिस्तान में काफी तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं. अफगानिस्तान पर अब तालिबान का कब्जा हो चुका है. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद विश्व में अमेरिका को काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें:
Afghanistan News: अफगानिस्तान से लौटकर खुश हैं भारतीय, बताई वहां की आपबीती
Afghanistan News: पंजशीर में तालिबान और नॉरदर्न अलायंस के बीच छिड़ी जंग, अहमद शाह मसूद के लड़ाके दे रह टक्कर

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *