G7 देशों के नेताओं के साथ अफगानिस्तान की नीति पर बातचीत करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

Afghanistan News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अफगानिस्तान संबंधी नीति पर करीबी समन्वय के बारे में चर्चा करने के लिए जी7 समूह के सदस्य देशों के नेताओं के साथ 24 अगस्त को डिजिटल बैठक करेंगे. यह जानकारी व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने रविवार को दी.

जेन साकी ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति जो बाइडेन 24 अगस्त को जी7 देशों के अन्य नेताओं के साथ डिजिटल तरीके से बैठक कर सकते हैं. ये नेता अफगानिस्तान नीति पर अपना करीबी समन्वय जारी रखने और हमारे नागरिकों, पिछले दो दशक में हमारे साथ डटे रहे बहादुर अफगानों और अन्य कमजोर अफगान नागरिकों को वहां से निकालने पर चर्चा करेंगे.’’

उन्होंने कहा कि जी7 के नेता अफगान शरणार्थियों को मानवीय सहायता और सहयोग प्रदान करने की योजनाओं पर भी विचार-विमर्श करेंगे.

ये बैठक बाइडेन की जी7 के नेताओं-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और इतालवी प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के साथ इस सप्ताह फोन पर हुई बातचीत के आगे के क्रम में होगी.

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने दी बैठक की जानकारी

बोरिस जॉनसन ने कहा है कि वह अफगानिस्तान की स्थिति पर तत्काल बातचीत के लिए मंगलवार को सात देशों के समूह के नेताओं की एक बैठक बुलाएंगे. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय लोगों को सुरक्षित निकालना सुनिश्चित करने, मानवीय संकट को रोकने और पिछले 20 वर्षों की मेहनत को सुरक्षित करने के लिए अफगान लोगों का समर्थन करने के लिए मिलकर काम करे.’’

ब्रिटेन इस साल जी-7 देशों की अध्यक्षता कर रहा है. इस समूह में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल है.

गौरतलब है कि दो दशक बाद अमेरिकी सेना के देश से वापसी के बीच तालिबान ने राजधानी काबुल समेत अफगानिस्तान के सभी प्रमुख कस्बों और शहरों पर कब्जा कर लिया है.

Kalyan Singh News: पीएम मोदी ने कल्याण सिंह को दी श्रद्धांजलि, बोले- उन्होंने अपने नाम को सार्थक किया

Income Tax: नए ई-फाइलिंग पोर्टल की गड़बड़ियों का अभी तक समाधान नहीं, वित्त मंत्रालय ने इंफोसिस के सीईओ को किया तलब

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *