भारत नहीं करेगा काबुल दूतावास बंद, अफगानिस्तान से वापसी के लिए 1650 लोगों ने किया आवेदन

Afghanistan News: अफगानिस्तान में तालिबान के पूर्णरूप से नियंत्रण के बाद वहां से लोगों को भागने का सिलसिला जारी है. भारत सरकार वहां पर फंसे हुए अपने नागरिकों को निकालने लगातार प्रयास कर रही है और ज्यादा से ज्यादा लोगों की जल्द वापसी सुनिश्चित करने के लिए विमान को भाड़े पर लेने के विकल्प पर भी विचार कर रही है.

स्टैंड बाय मोड खड़ा में भारतीय विमान

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि लोगों को अफगानिस्तान से निकालने के लिए भारत की तरफ से ताजिकिस्तान के अयानी एयर बेस पर सी-17 विमान को तैनात किया गया है, क्योंकि काबुल एयरपोर्ट पर काफी भीड़ है. इसलिए भारतीय विमान को वहां पर स्टैंड बाय मोड में खड़ा किया गया है. अमेरिका के नियंत्रण वाले काबुल एयरपोर्ट को जैसे ही खाली कराया जाएगा, उसके बाद भारतीय विमान वहां पर आ जाएगा.

इसके साथ ही, भारत के काबुल स्थित दूतास को बंद नहीं किया गया है. भारत सरकार के सूत्रों के हवाले से न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने बताया है कि करीब 1650 से ज्यादा लोगों ने भारत वापसी के लिए अपना आवेदन दिया है.

अफगानिस्तान से राजदूत को लाया गया- विदेश मंत्रालय

अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा- काबुल में वर्तमान में बनी स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया था कि हमारे दूतावास के कर्मचरियों को फौरन भारत लाया जाएगा. इसके बाद दो चरणों में इसे संपन्न किया गया और राजदूत और अन्य भारतीय कर्मचारियों आज दोपहर बाद नई दिल्ली लाया गया है.

ये भी पढ़ें:

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत के लिए चिंता का सबब बन सकते हैं ये चार मुल्क | जानें कैसे?

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान से कैसे निकाला गया भारतीय राजनयिकों और अधिकारियों को? तालिबान ने रोका था पहले दस्ते का रास्ता

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *