मेहुल चोकसी के वकील का दावा, एंटिगा से डोमिनिका तक का सफर एक सीक्रेट ऑपरेशन का हिस्सा

0
6
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: 14000 करोड़ रुपयों के घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी डोमिनिका के अस्पताल में भर्ती है और वह डोमिनिका पुलिस की गिरफ्त में है. इस बीच सवाल लगातार हो रहा है कि एक शख्स जो एक देश में सुरक्षित था तो आखिर उसने दूसरे देश में जाकर खुद के लिए परेशानी क्यों मोल ली? दरअसल, मेहुल चौकसी एंटिगा में सुरक्षित था और डोमिनिका जाकर अब उस पर प्रत्यर्पण की तलवार लटक गई है. इन सबके बीच में चोकसी के वकील ने दावा किया है कि मेहुल चोकसी अपने आप एंटिगा से डोमिनिका नहीं गया बल्कि उसे एक ऑपरेशन के जरिए एंटिगा से डोमिनिका ले जाया गया.

 

मेहुल चौकसी के वकील विजय अग्रवाल का दावा है कि जिस दौरान यह ऑपरेशन किया गया, उस दौरान चोकसी की एक महिला मित्र भी उसके साथ थी. मेहुल चौकसी के वकील के मुताबिक वह महिला कुछ महीनों पहले ही मेहुल चौकसी के घर के पास रहने आई थी और उस महिला का चोकसी परिवार के साथ उठना बैठना था. कुछ वक्त पहले वह महिला उस जगह से एक दूसरी जगह रहने चली गई और पिछले हफ्ते महिला ने मेहुल चौकसी को अपने घर पर मुलाकात के लिए बुलाया. मेहुल चौकसी उस महिला से मुलाकात के लिए तो गया लेकिन उसके बाद अपने घर वापस नहीं पहुंचा और उसके बाद खबर आई थी कि उनको गिरफ्तार कर लिया गया.

 

उठाए सवाल

मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल सवाल उठा रहे हैं कि आखिर वह महिला कहां है, जिसके साथ मेहुल चौकसी कथित तौर पर एंटिगा से डोमिनिका गया था. चोकसी के वकील का आरोप है कि मेहुल को जबरन एंटिगा से एक बोट के माध्यम से डोमिनिका पहुंचाया गया और यह पूरी घटना एक सीक्रेट ऑपरेशन का हिस्सा थी. चोकसी पक्ष की मानें तो इस पूरे ऑपरेशन में इस महिला का इस्तेमाल किया गया था.

 

मेहुल चौकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि अगर मेहुल चौकसी को अपने आप एंटिगा से डोमिनिका जाना होता तो वह अपने साथ पासपोर्ट लेकर जाता, सामान लेकर जाता लेकिन मेहुल चौकसी का पासपोर्ट उसके एंटिगा के घर पर मौजूद है और ना ही वह घर से कोई सामान लेकर गया. वकील के मुताबिक मेहुल चोकसी के घर से गायब होते ही चोकसी के परिवार ने एंटिगा पुलिस में उसकी गुमशुदगी की शिकायत भी दी है यानी परिवार को पहले से ही शक था कि इस तरीके से कुछ हो सकता है. चोकसी को तो एंटिगा में पूरी सुरक्षा थी तो भला वो एंटिगा से बाहर क्यों जाएंगे?

 

ज्वॉइंट ऑपरेशन

वकील लगातार यही दावा कर रहे हैं कि यह एक ज्वॉइंट ऑपरेशन है जो कुछ देशों ने मिलकर किया है. कहा तो यह भी गया था कि भारत सरकार ने डोमिनिका और एंटिगा ऐसे छोटे-छोटे देशों को वैक्सीन भी भेजी थी. हो सकता है कि यह उसी के बाद किया गया हो. वहीं रही बात बहुत चोकसी के प्रत्यर्पण की तो चोकसी के वकील का कहना है कि यह इतना आसान भी नहीं है क्योंकि इंडियन सिटीजनशिप एक्ट में साफ तौर पर लिखा हुआ है कि अगर एक बार कोई शख्स किसी और देश की नागरिकता लेता है तो भारत की नागरिकता समाप्त हो जाती है. ऐसे में अगर डोमिनिका को भेजना भी है तो भारत नहीं बल्कि एंटिगा भेजा सकता है और अगर वहां से भारत में प्रत्यर्पित भी करना है तो भी एक लंबी कानूनी लड़ाई है क्योंकि इस आदेश के बाद अभी भी ऊपरी अदालतों में अपील का पूरा मौका मिलेगा.

 

इस बीच मेहुल चोकसी के वकील मेहुल चोकसी के साथ मारपीट करने का भी आरोप लगा रहे हैं. मेहुल चोकसी पर जिस तरह से चोट के निशान दिख रहे हैं वह सब दिखा रहा है कि उनके साथ किस तरह से मारपीट की गई है. उनको बिजली के झटके दिए गए हैं. फिलहाल मेहुल चोकसी अस्पताल में है. अब मेहुल चौकसी को लेकर बुधवार को डोमिनिका में एक अहम सुनवाई होनी है, जिसके बाद इस केस में आगे की तस्वीर साफ होगी.


Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here