ये एडवांस्ड गैजेट्स आपकी फैमिली की हेल्थ और सेफ्टी का रखेंगे ध्यान, जानिए इनके फीचर्स

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

सुरक्षा देश के ज्यातार लोगों के लिए चिंता का प्रमुख विषय बन चुका है. इस कोरोना काल में लोग घर पर रहने के लिए मजबूर हो गए हैं. हालांकि इसकी वजह से लोगों को अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताने का मौका भी मिल गया. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो अलग-अलग शहरों या देशों में फंसे हुए हैं और अपने परिवार के साथ रहने में असमर्थ हैं. ऐसे लोगों को अपने परिवार की सुरक्षा की चिंता सताती है. ये चिंता इस समय सिर्फ टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से दूर की जा सकती है. यहां हम आपको कुछ ऐसे गैजेट्स के बारे में आपको बता रहे हैं जो आपके घर और परिवार को सेफ और उनकी हेल्थ का ध्यान रखेंगे.


घर के लिए वाई-फाई कैमरा
कुछ साल पहले तक, घर के कैमरे फुटेज रिकॉर्ड करने के लिए एकमात्र उपकरण थे. आज, घर के मालिक सर्वाधिक उन्नत होम सिक्योरिटी कैमरों के साथ अपने परिवारों की सुरक्षा चाहते हैं. टेक्नोलॉजी के विकास के साथ घर के कैमरे भी सस्ते हो गए हैं. आधुनिक स्मार्ट कैमरे वाई-फाई सक्षम हैं और इन्हें स्मार्टफोन से सहजता से जोड़ा जा सकता है. कोई भी किसी भी समय कहीं से भी अपनी निगरानी कर सकता है और लाइव फीड भी प्राप्त कर सकता है. कोई भी व्यक्ति घर से बाहर निकलते समय और घर से बाहर रहते हुए किसी पर भी नजर रख सकता है. इसलिए आप अपने घरों में वाई-फ़ाई सिक्योरिटी कैमरे लगा सकते हैं.


डिजिटल Locks
आजकल बड़े शहरों में चोरी होने का डर लगा रहता है, खासकर जब घर पर बच्चे और बूढ़े माता-पिता हो तो हर उनकी फिक्र लगी रहती है, लेकिन फिर भी उनकी सेफ्टी के लिए कोई खास काम नहीं किए जाते, हांलाकि नॉर्मल लॉक्स कुछ हद तक सुरक्षा देते हैं लेकिन सेफ्टी उसे लेवल की नहीं होती जिस पर भरोसा किया जा सके. गोदरेज लॉक्स द्वारा भारत के पुलिस बलों की राय के आधार पर तैयार की गई ‘हर घर सुरक्षित रिपोर्ट 2020’ के अनुसार, 65 फीसदी पुलिसकर्मियों को लॉकडाउन पूरी तरह से हट जाने के बाद घरों में चोरी-डकैती बढ़ने का अनुमान है. तो ऐसे में डिजिटल लॉक्स काफी हद तक आपकी टेंशन को दूर कर सकते हैं. 


UV सैनिटाइजिंग
स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल रेगुलर होता ही है और इस कोरोना वायरस महामारी में बार-बार इनको हाथ लगाना पड़ता है, जिसकी वजह से इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है. ऐसे में आप UV सैनिटाइजिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.  UV सैनिटाइजिंग केस की किरणें कुछ ही मिनटों में किसी डिवाइस से 99.9 फीसदी बैक्टीरिया और वायरस को मार देती हैं. मार्केट में गोदरेज के अलावा कई ब्रांड्स के UV सैनिटाइजिंग आपको मिल जाएंगे.


अलार्म सिस्टम
सेफ्टी के लिए आप एक होम अलार्म सिस्टम अपने घर में लगा सकते हैं . यह घुसपैठ के जोखिमों के खिलाफ आपकी सुरक्षा में मदद कर सकता है, चाहे आप घर पर हों या बाहर. मार्केट में आपको कई ब्रांड्स के अलार्म सिस्टम आपको आसानी से मिल जाएंगे. इन अलार्म की रेंज सेलुलर कम्युनिकेटर के साथ आती है, जो सिस्टम को स्टोर किए गए कॉन्टैक्ट्स के लिए अलर्ट की अनुमति देता है. किसी भी घुसपैठ के मामले में, आप पैनल को निष्क्रिय भी कर सकते हैं. इसके मोशन सेंसर्स इनबिल्ट सायरन को एक्टिवेट कर देते हैं.


स्मार्ट लाइटिंग
सेफ्टी के लिए आप अपने घर में स्मार्ट लाइटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर पर मोशन सेंसिंग लाइट होने से स्विच-बोर्ड के साथ सतह का संपर्क कम हो सकता है. इसके अलावा, अगर किसी घर में अनधिकृत प्रवेश होता है, तो मोशन सेंसिंग लाइट मालिक को कार्रवाई करने के लिए सचेत कर सकती है और घुसपैठिए को आगे बढ़ने से चेतावनी दे सकती है. दूर रहने के दौरान अपने घर को देखने के लिए एक और आसान तरीका स्मार्ट रोशनी का उपयोग करना है जिसे दूर से नियंत्रित किया जा सकता है. आप बाहरी लोगों को लंबे समय तक दूर रहने पर भी घर में किसी के होने का आभास देते हुए, शाम को रोशनी रख सकते हैं. यह आपके परिवार की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है.


ये भी पढ़ें


पहले से ज्यादा सुरक्षित हुआ इंटरनेट का इस्तेमाल, जानिए क्या है एयरटेल सिक्योर इंटरनेट


Realme 3 जून को 5G समिट की मेजबानी करेगी, 5G के बारे में मिलेंगी अहम जानकारियां



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here