लॉकडाउन के बाद कुछ आदतों को बनाएं जिंदगी का हिस्सा

0
29
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले भले कम हो रहे हों, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि सुरक्षा के प्रति लापरवाही बरतें. कई राज्यों ने लॉकडाउन और कर्फ्यू की पाबंदियों में ढील देना शुरू कर दिया है. घर में महीनों बंद लोग नियमों में छूट मिलने पर बाहर निकलने लगे हैं. कुछ दफ्तरों में पहले की तरह सामान्य कामकाज भी शुरू हो गए हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप बहुत सावधानी के साथ बाहर निकलें ताकि खुद को और परिवार को संक्रमण से रक्षा कर सकें. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अपने घर की सुरक्षित सरहद से जरूरी शॉपिंग या दफ्तर के लिए निकल रहे हैं, तो कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. 

लॉकडाउन के बाद की जिंदगी में करने के काम

1. घर छोड़ने से पहले डबल लेयर का मास्क पहनना सुनिश्चित करें. कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में फेस मास्क पहला और सबसे महत्वपूर्ण हथियार है. 
2. अल्कोहल युक्त हैंड सैनेटजाइर की बोतल को ले जाना न भूलें. आप सीधे सतहों को छूने से बचने के लिए ग्लोव्स भी पहन सकते हैं. 
3. जहां तक हो सके सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने से बचें. इस कठिन समय में खुद के वाहन नहीं होने पर ऑटो रिक्शा या टैक्सी बुक करें.
4. अगर आप शॉपिंग के लिए जा रहे हैं, तो हर संभव कोशिश करें कि भीड़भाड़ वाली जगहों से बचा जाए. 
5. आउटडोर में अपनी आंख, मुंह और नाक को न छुएं. अगर ग्लोव्स नहीं पहन रहे हैं, तो समय-समय पर अपने हाथों को सैनेटाइज करना न भूलें. 
6. आउटडोर में बहुत ज्यादा समय न बिताएं. अगर जरूरी सामान की खरीदारी के लिए निकलना पड़े, तो जल्द से जल्द घर वापस आने का प्रयास करें.
7. घर वापसी पर अपने सामानों को सैनेटाइजर करना सुनिश्चित करें. अगर सब्जी या फल खरीद कर लाए हैं, तो कम से कम दो घंटे पानी में भिगोएं. 
8. पूरी तरह से अपने हाथों को साबुन से धोना या उसको सैनेटाइजर करना याद रखें. 
9. घर में दाखिल होते ही, शॉवर लें और अपने कपड़ों को धोने के लिए रखें. नहाने से पहले घर के किसी भी सामान या किसी को न छूएं.

Coronasomnia: कोविड-19 महामारी के बीच बढ़ रहे ‘कोरोनासोमनिया’ के मामले, जानें- लक्षण, खतरे, रोकथाम के उपाय

स्किनकेयर के तौर पर विटामिन-C की क्यों की जाती है सिफारिश? जानिए इसका कारण और फायदे

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here