हेल्दी फैट्स के इन टॉप 3 स्रोतों को जरूर करें डाइट में शामिल

कम मात्रा में इस्तेमाल नहीं करने के कारण फैट्स से वजन बढ़ सकता है. इसके बावजूद, फैट्स की भूमिका संपूर्ण स्वास्थ्य को नियंत्रिण करने में अहम है. स्वस्थ कोलेस्ट्रोल लेवल काबू करने से लेकर जोड़ों को नरम करने में फैट्स आपकी स्वस्थ जिंदगी बिताने में मदद करता है. स्वस्थ फैट्स की मामूली मात्रा किसी भी संतुलित के लिए जरूरी है. उससे ज्याद, उनका काम विटामिन ए, डी, ई के अवशोषण में प्रमुख है. विटामिन ए, डी, ई नजर, हड्डियों को मजबूत करते हैं और दूसरे फायदे देते हैं. स्वस्थ फैट्स की अहमियत को देखते हुए कुछ स्रोत बताए जा रहे हैं, जिसे आपको आपकी डाइट का हिस्सा जरूर होना चाहिए. 

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट शुगर फ्री मिठाई खानेवालों का धीरे-धीरे पसंदीदा फूड स्रोत बन रहा है. हालांकि फैट की मात्रा और कैलोरी में डार्क चॉकलेट ज्यादा है, लेकिन अच्छी खबर ये है कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ मिलकर स्वस्थ फैट बन जाता है. सामूहिक रूप से, डार्क चॉकलेट का थोड़ा हिस्सा दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने, दिमागी काम को सुधारने और स्किन के फायदों से जुड़ा है. 

देसी घी- दाल हो या फिर पराठा, सरसों का साग, मिठाई शायद देसी घी के बिना अधूरा है. गाय के दूध से बना देसी घी का एक चम्मच प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ए से पैक होता है जो सामूहिक रूप से सेहत और खूबसूरती उपलब्ध कराते हैं. ऊर्जा का अच्छा स्रोत देसी घी भी आंत की सेहत को बनाए रखने, ऊर्जा को बढ़ाने और ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने में मदद करता है अगर रोटी पर थोड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया जाए. हालांकि कुछ लोगों को लग सकता है ये दिल के मरीजों की डाइट के साथ अनुकूल नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सीमित मात्रा में देसी घी खराब कोलेस्ट्रोल को कम कर सकता है और गुड कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ृा सकता है. 

नारियल तेल- सैचुरेटेड फैट्स का एक सबसे शानदार स्रोत नारियल तेल का संबंध दिल की बीमारी के जोखिम कम करने और संपूर्ण स्वास्थ्य को ठीक करने से जुड़ा है. कीटो डाइट का एक सबसे अच्छा फूड नारियल तेल पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ये भूख के दर्द को दबाने और मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. उससे ऊपर, रिसर्च से पता चलता है कि नारियल के तेल में मीडियम चेन फैटी एसिड अल्जाइमर के मरीजों के लिए मददगार हो सकते हैं और वजन घटाने के भी बढ़ावा दे सकते हैं. 

Kitchen Hacks: बची हुई रोटी और चावल का ऐसे करें इस्तेमाल, ऊंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Kitchen Hacks: बची हुई ब्रेड से घर पर बनाएं चटपटी चाट, बारिश में खाएं हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *