होली पर जरूर आजमाएं रसोई की इन चीजों को, रंगों से स्किन, मुंह, आंख की करेंगी सेफ्टी

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Happy Holi 2021: रंगों का त्योहार होली का उत्सव शुरू हो चुका है. लाल, पीला, गुलाबी, बैंगनी और नीले रंग में भीगने की खुशी बहुत ज्यादा है. लेकिन, होली अपने हिस्से के साथ स्किन की समस्या भी लाती है क्योंकि इन दिनों ज्यादातर होली के रंगों की तैयारी में केमिकल का इस्तेमाल हो रहा है जिसकी संभावना स्किन के नुकसान पहुंचाने की बहुत हद तक होती है. होली खेलते वक्त हमारी स्किन, मुंह और आंखों को इन हानिकारक रंगों से बहुत खतरा होता है. फिर भी, गंभीर चोट से बचने के लिए सबसे जरूरी उनकी सुरक्षा महत्वपूर्ण है.

किचन की सामग्री स्किन के लिए- पेस्ट और स्प्रे की शक्ल में रंगों में जहरीले यौगिक होते हैं जो खुजली, स्किन की एलर्जी और लाल चकत्ते की वजह बन सकते हैं. अगर आपको उनमें से किसी का अनुभव हो, तब प्रभावित क्षेत्र को सामान्य सादा पानी से धोएं और नारियल या बादाम तेल उसके ऊपर रगड़ें. अगर आपको खुजली से जलन की अनुभूति पैदा करने का एहसास होता है, तब थोड़ा ठंडा दूध और कपास का गोला निकालें.

दूध में कपास के गोले को डूबोएं और प्रभावित जगह पर उससे मसाज करें. इसके अलावा, होली खेलते वक्त अगर आपका जख्म प्रभावित होता है, तब सामान्य सादा पानी से धोएं और उसे साफ करें. चुटकी भर हल्दी लें, अपने पूरे जख्म पर उसे लगाएं और साफ कपड़े से उसे ढक दें.

किचन सामग्री आंखों के लिए- होली के सूखे रंगों से खेलते वक्त सुनिश्चित करें कि रंग आपकी आंखों में न घुस पाए क्योंकि उसका खतरा आपकी दृष्टि को हो सकता है. अगर किसी संयोग से इस तरह की घटना होती है, तब सबसे पहला कदम ये होना चाहिए कि अपनी आंखों को ठंडे सादा पानी से धोएं. अपनी आंखों को धोएं यहां तक कि जलन खत्म हो जाए. आंखों को मलने की कोशिश न करें क्योंकि केमिकल से तैयार रंग संभावित तौर पर स्थिति को खराब कर सकते हैं.

मुंह के लिए किचन सामग्री- होली खेलते वक्त होली के रंगों के घुसने की संभावना बढ़ जाती है. अगर ऐसा आपके साथ होता है, तब सबसे पहले आपको गुनगुने पानी और चुटकी भर नमक से कुल्ला करना चाहिए. ऐसा अनुभव होने पर सुनिश्चित करें कि तत्काल उपाय करें.

आस्था विश्वास की जीत का पर्व है होली, सतयुग से चला आ रहा है त्योहार

होली भाई दूज की कथा: बहनें लगाती हैं भाई को टीका, बेहतर जीवन की करती हैं कामना

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here