50/30/20 नियम की मदद से अब आसानी से बचा पाएंगे अपना पैसा 

0
8
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

हम सभी इस बात से परेशान रहते हैं कि जितनी आमदनी नहीं हो रही है उससे ज्यादा का खर्च हो जा रहा है। इसके कई कारण हैं। लेकिन 50/30/20 रूल के तहत आप ना सिर्फ अब अपना पैसा बचाएंगे बल्कि जरूरत के हिसाब से खर्च भी कर पाएंगे। आइए जानते हैं क्या है ये 50/30/20 नियम जिसके जरिए आप अपने पैसों का सही से उपयोग कर पाएंगे। 

जरूरी खर्च 

हम सभी की कुछ जरूरी आवश्यकताएं होती हैं। जैसे बिजली बिल, सब्जी, बच्चों की फीस आदि। इस नियम के अनुसार अपनी कमाई का 50 प्रतिशत पैसा इन जरूरतों पर खर्च करना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे हैं कि ये पैसे जो सिर्फ जरूरी आवश्यकताओं पर ही खर्च हों। 

इस साल सोना 5547 रुपये तक हो चुका है सस्ता, जानें आगे क्या होगा भाव

अपनी आवश्यकता के अनुसार खर्च 

हम सभी की इच्छा लग्जरी जीवन जीने की होती है। ऐसे में अपनी कमाई का 30 प्रतिशत खर्च ऐसी आवश्यकताओं पर खर्च करना चाहिए, जिसका शौक हमें हो। जैसे फिल्म देखना, कपड़ो की खरीदारी, बाहर खाना इत्यादि। ये ऐसे खर्च हैं जिनपर हम नियंत्रण कर सकते हैं, इसलिए इन आवश्यकताओं पर 30 प्रतिशत पैसा ही अपनी कमाई का खर्च करें। 

होली बाद 11 करोड़ 74 लाख किसानों को मिलने वाली है खुशखबरी

बचत और इंवेस्टमेंट 

अपनी कमाई का 20 प्रतिशत पैसा हमेशा बचा कर रखना चाहिए, ताकि मुश्किल परिस्थितियों में आपको लोन या उधार ना लेना पड़ा। अपनी कमाई का 20 प्रतिशत पैसा हम एफडी, हेल्थ इंश्योरेंस जैसी स्कीम पर खर्च कर सकते हैं। अगर हम इस नियम को फाॅलो करते हैं तो हम भविष्य के लिए पैसा बचाने के साथ-साथ अपनी जरूरतों के हिसाब से खर्च भी कर पाएंगे।

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here