Corona Recovery: कोरोना से रिकवर होने के बाद हो रही हैं ये परेशानियां, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

0
15
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Corona Recovery: कोरोना से रिकवर होने के बाद भी कई लोगों को तरह-तरह की परेशानियां हो रही हैं. इसे एक्यूट पोस्ट-कोविड सिंड्रोम भी कह सकते हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि कोविड से ठीक होने के बाद कई लोगों को किसी तरह का संक्रमण या कोई पुरानी बीमारी फिर से होने का खतरा हो सकता है. कई लोगों को हफ्तों और महीनों तक इस तरह की शिकायत रह सकती है. हालांकि ये निर्भर करता है कि कोरोना वायरस ने आपके शरीर को कितना अटैक किया है. जिन लोगों पर कोरोना वायरस का ज्यादा असर हुआ उन्हें कई तरह की परेशानियां सही होने के 6 महीने तक रह सकती हैं. ऐसे में अगर आपको भी इसमें से कोई परेशानी हो रही है तो अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर कर लें.
 
Post Covid लक्षण
कोविड की रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी कई लोगों को परेशानी बनी रहती है. इसे आप पोस्ट कोविड लक्षण कह सकते हैं. कई लोगों को ठीक होने के बाद भी हल्की खांसी, सिर और शरीर में दर्द, थकान, सांस लेने में तकलीफ और स्वाद-गंध महसूस नहीं होती है. Long Covid की वजह से कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में अगर आपको लंबे समय तक ये परेशानी रहे तो इससे फेफड़ों, हृदय, किडनी या ब्रेन पर भी इसका असर पड़ सकता है.
 
1-खांसी जुकाम- कई लोगों को कोरोना से रिकवर होने के बाद भी महीनों सर्दी और खांसी बनी रहती है. ऐसे लोगों को खांसी काफी परेशान कर सकती है. ऐसे में माना जाता है कि ये Post Covid Symptoms है. अगर खांसी ज्यादा लंबी चले तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.
 
2-सिरदर्द और थकान- कोरोना संक्रमित लोगों को ठीक होने के बाद भी काफी लंबे वक्त तक थकान महसूस होती है. ऐसे में अगर आपको सिरदर्द और थकान दोनों हैं तो आपको परेशानी हो सकती है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस मसल्स फाइबर को डैमेज कर देता है, जिससे शरीर में दर्द होता है और तनाव महसूस होता है. लेकिन नियमित एक्सरसाइज और खान-पान से आप इसे ठीक कर सकते हैं. ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह लें.
 
3-सांस लेने में दिक्कत- कोरोना में ऑक्सीजन सेचुरेशन कम होने पर सांस लेने में सबसे ज्यादा तकलीफ होती है. शॉर्टनेस ऑफ ब्रेथ कोरोना का सबसे कॉमन लक्षण है. हालांकि ठीक होने पर सांस की परेशानी भी खत्म हो जाती है लेकिन कुछ लोगों में कई हफ्तों तक ये परेशानी बनी रहती है. वायरस ने जिनके लंग्स पर अटैक किया है उन्हें ये परेशानी हो सकती है. इसके लिए आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें.
 
4- तनाव और नींद नहीं आना- कोरोना के कुछ मरीज तनाव और नींद नहीं आने की समस्या से जूझ रहे हैं. कोविड संक्रमित होने पर डर की वजह से लोगों में नींद नहीं आने की दिक्कत हो रही है जो रिकवर होने के बाद भी बनी हुई है. लेकिन ध्यान रखें अच्छी नींद से आप तेजी से रिकवर करते हैं और साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इसलिए अच्छी नींद के लिए योग करें.

5- पैरों में सूजन- कोरोना से रिकवर होने के बाद कई लोगों को पैरों में सूजन की समस्या हो रही है. कोविड से ठीक होने के बाद पैरों में दर्द, टखनों पर सूजन, हार्ट रेट बढ़ना और शरीर में कमजोरी काफी हो रही है. ऐसा इसलिए भी हो रहा है कि कोरोना की वजह से बॉडी में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या काफी बढ़ रही है. इसके लिए विटामिन से भरपूर चीजें खाएं. ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर को दिखाएं.

ये भी पढ़ें: Black Fungus से बचने के लिए मुंह की सफाई है बहुत जरूरी, जानिए क्या-क्या सावधानी बरतें?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here