Health Tips: गर्मियों में स्वाद और सेहत के लिए फायदेमंद है छाछ और लस्सी, वजन भी होगा कम

0
8
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

गर्मियों में ज्यादातर घरों में लोग खाने के साथ छाछ, लस्सी या रायता पसंद करते हैं. पंजाब और हरियाणा की लस्सी तो पूरे देश में मशहूर है. वहां लोग खाने के साथ और गर्मियों में जमकर लस्सी पीते हैं. सोचिए अगर चिलचिलाती गर्मी में एक ग्लास ठंडी मलाईदार लस्सी मिल जाए तो मजा ही आ जाए. छाछ और लस्सी सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है. अगर आप रोज छाछ पीते हैं तो आपको लू लगने का खतरा कम होता है.


लस्सी और छाछ को पोष्टिक पेय माना गया है. इससे पेट और पाचनतंत्र अच्छी तरह काम करता है. पेट में होनी वाली गर्मी और कब्ज की समस्या को भी नियमित रूप से छाछ पीकर दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं, छाछ और नमकीन लस्सी पीने से वजन भी तेजी से कम होता है. यानी स्वाद के साथ आपकी फिटनेस के लिए भी जरूरी है छाछ.


आपको बता दें कि छाछ और लस्सी में कई गुण पाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी 12, जिंक और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. आइये जानते हैं आपको स्वस्थ रखने के लिए छाछ और लस्सी कैसे काम करती है. साथ ही अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो आपको छाछ या लस्सी में से क्या पीना चाहिए.


छाछ
गर्मियों में रोज खाने के साथ एक गिलास छाछ पीने से कई तरह के फायदे मिलते हैं. छाछ में पानी काफी मात्रा में होता है. इसलिए इसे काफी हल्का पेय पदार्थ माना जाता है. ये काफी जल्दी पच जाता है. खाने के साथ छाछ पीने से प्यास भी बुझ जाती है और पेट भी जल्दी भर जाता है. छाछ में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है. छाछ दही और लस्सी से थोड़ा खट्टा होता है इसलिए इसमें कम अम्लीय पदार्थ पाए जाते हैं.


छाछ के फायदे
1- छाछ से खाना आसानी से पच जाता है. इससे पाचनतंत्र मजबूत होता है.
2- छाछ पीने से पेट ठीक रहता है और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है.
3- नियमित रूप से खाने के साथ छाछ का सेवन करने से वजन कम हो जाता है. छाछ से जमा फैट कम होता है.
4- खान में छाछ पीने से पेट भी जल्दी भरता है और आप कम खाते हैं. जो वजन घटाने में मदद करता है. 
5- खाने के बाद छाछ पीने से एसिड रिफ्लक्स को भी रोका जा सकता है.


छाछ बनाने का तरीका


घर पर आप आसानी से छाछ बना सकते हैं. इसके लिए दही में पानी डालकर ब्लैंडर, मिक्सी या मथनी से अच्छी तरह से चला लें. स्वाद के लिए आप इसमें भुना जीरा पाउडर, काला नमक, पुदीना और कटा हरा धनिया भी डाल सकते हैं. इससे स्वाद काफी अच्छा हो जाता है. आप चाहें तो इसमें थोड़ी हींग भी डाल सकते हैं. इस तरह खाने के साथ छाछ पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं.


लस्सी
भूख लगने पर एक बड़ा ग्लास लस्सी पीने से पेट काफी देर तक भरा रहता है. इससे देर तक भूख नहीं लगती है. लस्सी को थोड़ा गाढ़ा बनाया जाता है. हालांकि लस्सी में छाछ से ज्यादा फैट होता है. लस्सी मीठी होने की वजह से इसमें कैलोरी काफी होती है. हालांकि कई लोगों को इसका मीठा स्वाद ज्यादा अच्छा लगता है. आपको आजकल मार्केट में फ्लेवर्ड लस्सी भी मिल जाएगी. लस्सी पीने से पेट को ठंडक मिलती है और शरीर के लिए फायदेमंद है.


लस्सी के फायदे
1- लस्सी पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है और इम्यूनिटी बढ़ती है.
2- रोज लस्सी पीने से पेट की सूजन कम हो जाती है.
3- प्रोबायोटिक्स से भरपूर होने की वजह से लस्सी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करती है.
4- लस्सी बॉडी हीट को कंट्रोल करती है. इलेक्ट्रोलाइट और पानी की मात्रा ज्यादा होने से शरीर में नमी बनी रहती है.
5- लस्सी पीने से एसिडिटी कम होती है और वजन भी कम होता है.


लस्सी बनाने का तरीका


लस्सी बनाना काफी आसान है. आपको इसके लिए गाढ़ा दही लेना है. अब इसमें चीनी डालकर अच्छी तरह फेंट लें. जब थोड़े झाग बनने लगें तो ऊपर से किसी ग्लास या मिट्टी के कुल्हड़ में डाल दें. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें गुलाब सिरप, केसर या खसखस भी मिला सकते हैं. गर्मियों के इसमें आम या कोई और फ्रूट बारीक काटकर भी डाल सकते हैं.


वजन घटाने के लिए क्या पिएं?


अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट से कैलोरी घटानी होगी. आप जितनी कम कैलोरी लेंगे, आपका वजन उतना जल्दी कम होगा. वजन कम करने के लिए छाछ पीना अच्छा ऑप्शन है. छाछ में पानी काफी ज्यादा होता है. छाछ में लस्सी से कम कैलोरी होती है. छाछ पेट के लिए ज्यादा हल्की मानी जाती है और आसानी से पच जाती है. लस्सी मीठी होने की वजह से छाछ से ज्यादा कैलोरी वाली होती है. हालांकि दोनों के फायदे भरपूर हैं. छाछ और लस्सी विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स हैं. जिससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here