लो बोन डेंसिटी के कारण महिलाओं में बढ़ रहा हियरिंग लॉस का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

0
23
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्लीः हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के सबसे बड़े शिक्षण अस्पताल ब्रिघम और महिला अस्पताल (बीडब्ल्यूएच) ने एक रिसर्च में दावा किया है कि ऑस्टियोपोरोसिस या लो बोन डेंसिटी (LBD) के कारण रोगी महिला में सुनने की समस्या उत्पन्न हो सकती है. ब्रिघम और महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं ने लगभग एक लाख 44 हजार से ज्यादा महिलाओं पर अपनी रिसर्च कर इस बात की पुष्टि की है.


जर्नल ऑफ द अमेरिकन जेरियाट्रिक सोसाइटी में प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में हियरिंग लॉस तीसरी सबसे ज्यादा बड़ी समस्या है. हियरिंग लॉस वाले लोगों के पिछले अध्ययनों ने ऑस्टियोपोरोसिस के उच्च प्रसार को उजागर किया है जिसमें जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. 


नए शोध से पता चलता है कि ऑस्टियोपोरोसिस और लो बोन डेनसिटी वाली महिलाओं में हियरिंग लॉस का खतरा बढ़ जाता है. ब्रिघम में नेटवर्क मेडिसिन के चैनिंग डिवीजन की रिसर्च लिडर का कहना है कि ‘हाल की रिसर्च में पाया गया है कि बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स चूहों में नॉइज-इंडक्टड हियरिंग लॉस को रोकने में मदद कर सकते हैं. हम जांच करना चाहते हैं कि क्या बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स वयस्कों में हियरिंग लॉस के रिस्क को कर कर सकते हैं.'


शोधकर्ताओं ने उन हियरिंग लॉस की जांच की जो गंभीरता में मध्यम या बदतर थी, क्योंकि प्रश्नावली पर प्रतिभागियों ने रिपोर्ट हर दो साल में पूरा किया गया था. इसके अतिरिक्त, उन्होंने प्रतिभागियों के ऑडियोमेट्रिक थ्रेसहोल्ड (ध्वनि की प्रबलता के आधार पर श्रवण संवेदनशीलता का एक उपाय) पर डेटा शामिल करने के लिए CEARS Audiometry Assessment Arm का उपयोग किया.


एनएचएस और एनएचएस II दोनों समूहों में, शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑस्टियोपोरोसिस या LBD वाली महिलाओं में हियरिंग लॉस का रिस्क ज्यादा था और बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स लेने से हाई रिस्क कम नहीं हुआ. यह समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या बिसफ़ॉस्फ़ोनेट उपयोग का प्रकार, खुराक या समय इसके प्रभाव को प्रभावित कर सकता है.


 


इसे भी पढ़ेंः
Health Tips: कोरोना में घर पर रहकर हो रहा है मूड खराब? डाइट में शामिल करें ये चीजें, मन रहेगा चंगा


Health Tips: फैटी लिवर और पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है आंवला, जानें कैसे करें सेवन



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here