Coronavirus: क्या है कोरोना के हल्के और गंभीर लक्षण में अंतर? इस तरह करें पहचान

0
23
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप भारत पर सबसे ज्यादा हुआ है. अप्रैल से मई तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है और लाखों लोग अभी भी कोरोना से संक्रमित हैं. शहर से लेकर गांव, अब हर जगह इस वायरस ने अपने पैर पसार दिए हैं. हालांकि पिछले एक हफ्ते से स्थिति में थोड़ा सुधार जरूर है. कोरोना के नए ममालों में भी कमी आई है, लेकिन अभी भी इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए.


ऐसे में अगर आपको जरा भी लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. गांव या छोटे कस्बों में कई लोगों को कोरोना के लक्षणों के बारे में सही जानकारी भी नहीं है. ऐसे में आपको ये पता होना जरूरी है कि कोरोना वायरस के हल्के लक्षण हैं या गंभीर रूप से कोरोना आपको प्रभावित कर रहा है. हालांकि हल्के लक्षण भी कई बार बाद में गंभीर हो जाते हैं, इसलिए आपको कोरोना संक्रमित होने के बाद अपने हर एक लक्षण पर नजर रखनी चाहिए. आइए जानते हैं कैसे पता चलेगा कि आपको कोरोना के हल्के लक्षण हैं गंभीर लक्षण हैं.


डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना के करीब 80 प्रतिशत से ज्यादा मरीज घर पर रहकर ही ठीक हो रहे हैं. ऐसे में आपको अपने लक्षणों पर नजर रखनी है.


कोरोना के हल्के लक्षण


-गले में खराश, ड्राई कफ, नाक बहना और कंजेशन.


-ठंड लगकर हल्का बुखार आना.


-बदन दर्द और बहुत थकान.


-गंध और स्वाद न आना.


-सिर में दर्द और उल्टी आना.


अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हैं तो ये हल्के लक्षण हैं. हालांकि अब माइल्ड से मोडरेट लक्षणों में कुछ नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं, जिसमें आंखें लाल हो जाना, टिटनस और मुंह सूखने की समस्या भी हो सकती है.


कोरोना के गंभीर लक्षण  


-ऑक्सीजन के स्तर में उतार-चढ़ाव आना.


-छाती में दर्द.


-त्वचा में जलन, रैशेज हों.


-सांस लेने में तकलीफ हो.


-आंत में सूजन और पाचन संबंधी परेशानी


भले ही कोरोना के मामले कम हो रहे हैं लेकिन इन लक्षणों पर पूरी नजर रखनी है. अगर इन लक्षणों में से कोई भी आपको लगता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. आपकी जरा सी लापरवाही से आपको दौरे और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. इस कंडीशन में आपके ब्लड में क्लॉटिंग हो सकती है और आपके फेफड़ों तक इनफेक्शन पहुंच सकता है. 


डॉक्टर्स की मानें तो कोरोना संक्रमण से आप 14 दिन में रिकवर हो जाते हैं लेकिन रिकवरी आपके लक्षणों पर भी काफी निर्भर करती है. ऐसे में आपको संक्रमित होने के 1,3,5,7 और 10 दिन अपने लक्षणों पर नजर रखना जरूरी है. अगर आपको 5वें दिन अपने लक्षणों मे सुधार नजर नहीं आ रहा तो आपकी स्थिति गंभीर हो सकती है.


ये भी पढ़ें: ये जंक फूड सबसे ज्यादा बढ़ाते हैं वजन, अपनी डायट से तुरंत हटा दें



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here