चक्रवाती तूफान ताउते के कारण हुई बारिश से बढ़ी नमी, कई जगह ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ा

0
30
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते के चलते मौसम का मिजाज बदल गया. देश के कई हिस्सों में लगातार हुई बारिश ने वातावरण में नमी का ग्राफ बढ़ा दिया. जानकारों के अनुसार वातावरण में बढ़ी नमी कई फंगल बीमारियों को दावत दे सकती है. अगर ऐसा मौसम आगे और बना रहता है तो ऐसे में कोरोना संक्रमण के बाद ब्लैक फंगस समेत व्हाइट फंगस का प्रकोप आने वाले दिनों में ज्यादा तेज हो सकता है.
 

कानपुर सीएसए के मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय के अनुसार, कोरोना संक्रमण की चपेट में आयें मरीजों को अब ब्लैक फंगस परेशान कर रहा है. ऐसे में बढ़ी हुई नमी के चलते फंगल इंफेक्शन से होने वाली बीमारियां लोगों को आने वाले दिनों में काफी परेशान कर सकती हैं.


 

नमी के चलते घरों के अंदर भी पनप सकता है ब्लैक फंगस

 

हैलेट अस्पताल, कानपुर के नेत्र रोग विभाग के एचओडी डॉ परवेज खान के अनुसार, बारिश के चलते घरों में पानी घुसने से दीवारों पर भी नमी आ गई है. इस से घर के अंदर दीवारों पर भी ब्लैक फंगस पनप सकता है. कोरोना से रिकवर कर चुके लोगों को इस दौरान खास एहतियात बरतने की जरुरत है. ऐसे लोगों को सलाह दी गई है कि वो नमी वाली जगहों से दूरी बनाकर रखें. डॉ खान ने बताया कि आम व्यक्ति जिसे कोरोना नहीं हुआ है उसको तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. लेकिन जो कोरोना संक्रमित इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती रहे हैं और दवाई खा रहे हैं के साथ ही जिन्होंने स्टेरोइड लिया है उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है. इसलिए उन्हें इस संक्रमण का खतरा हो सकता है. जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के एक्सपर्ट की माने तो कोरोना विजेता और संक्रमित पुराना कई दिनों रखा मास्क ना लगाएं इसमें नमी से फंगस लग सकता है. 

 

यह भी पढ़ें 

 

बिहारः अब 24 घंटे में मिलेगी RTPCR की रिपोर्ट, टेस्टिंग वैन को CM नीतीश कुमार ने किया रवाना   

 

12th Class Examination: कोरोना काल में होंगी 12वीं परीक्षा, 19 विषयों की कराई जाएंगी- सूत्र


Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here