Covid-19 Vaccine: ब्राजील ने रद्द किया रूस की स्पुतनिक-V का आयात, स्वास्थ्य नियामक संस्था ने बताई ये वजह

0
13
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक एनविसा ने सोमवार को रूसी निर्मित स्पुतनिक-V कोविड-19 वैक्सीन के आयात को रद्द कर दिया है. एनविसा के बोर्ड मेंबर्स ने सर्वसम्मति से रूसी वैक्सीन को मंजूरी नहीं देने के पक्ष में मतदान किया. उससे पहले ‘निहित जोखिम’ और ‘गंभीर’ कमी के बारे में तकनीकी स्टाफ ने उजागर किया था. उन्होंने वैक्सीन की सुरक्षा, गुणवत्ता और असर की गारंटी संबंधी सूचना की कमी का हवाला देते हुए कमियों को उजागर किया. जिसके बाद स्वास्थ्य नियामक ने सर्वसम्मति से वैक्सीन के खिलाफ वोटिंग की कार्यवाही की. 


रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V के आयात को झटका


हेल्थ मॉनिटरिंग के जनरल मैनेजर ने कहा, "प्रस्तुत सभी दस्तावेज, अन्य नियामकों से प्राप्त सूचना और व्यक्तिगत तौर पर जांच से हासिल सभी डेटा को ध्यान में रखते हुए पाया गया कि ‘निहित जोखिम’ बहुत ज्यादा हैं." स्वास्थ्य नियामक ने बताया कि ‘तर्कसंगत और भरोसेमंद डेटा’ की कमी के कारण उसके बोर्ड ने आम सहमति से स्पुतनिक-V के आयात के खिलाफ सिफारिश करने का फैसला किया. ब्राजील के 14 राज्यों ने कोविड-19 संक्रमण की बढ़ती लहर का मुकाबला करने के लिए स्पुतनिक के तत्काल आयात की अपील की थी. देश में 14 मिलियन से ज्यादा दर्ज संक्रमण के मामलों की संख्या है और मौत का आंकड़ा  400,000 पहुंचने के करीब है.


ब्राजील की स्वास्थ्य नियामक संस्था ने किया रद्द


एनविसा की मेडिसीन और बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स मैनेजर के मुताबिक वैक्सीन में महत्वपूर्ण मुद्दा एडीनोवायरस का था जो दोबारा एक ‘गंभीर’ खराबी दोबारा पैदा कर सकता है. स्पतुनिक वैक्सीन दुनिया भर के कई देशों में मंजूर की गई है. रूसी वैज्ञानिकों का दावा है कि ये कोरोना वायरस के खिलाफ 97.6 फीसद प्रभावी है. लेकिन एनविसा की तरह यूरोपीय संघ ने अभी तक वैक्सीन की मंजूरी ये कहते हुए नहीं दी है कि उसे टेस्ट और निर्माण प्रक्रिया पर ज्यादा सूचना की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, ब्राजील में अब तक 27.3 मिलियन, आबादी के करीब 13 फीसद ने पहला डोज लगवा लिया है. 


कोरोना संकट के बीच जानें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच क्या हुई बात?

 

कोरोना त्रासदी के बीच चीन की चाल! पहले भारत से की मदद की पेशकश और अब रोकी मेडिकल सप्लाई


Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here