CoWIN: वैक्सीन सर्टिफिकेट में नाम, लिंग, डेट ऑफ बर्थ की गलतियों को कोविन पोर्टल पर इस तरह सुधारें

0
22
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

चाहे कोविशील्ड की वैक्सीन ली हो या कोवैक्सिन की या स्पूतनिक की. वैक्सीन लेने के बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट को लेना जरूरी हो जाता है. किसी अन्य देश या अन्य राज्य में यात्रा के दौरान इसकी मांग की जा सकती है. वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट दी जाती है. इसके लिए CoWIN पोर्टल या एप पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है. हालांकि किसी किसी सर्टिफिकेट में नाम, लिंग या जन्म तिथि से संबंधित कुछ गलतियां रह जाती है. इन गलतियों को कोविन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आसानी से सुधार किया जा सकता है. वैक्सीन लगने के बाद इसके सत्यापन को आरोग्यसेतु एप पर देखा जा सकता है. 



नीचे दिए गए तरीकों को अपनाएं- 
1. सबसे पहले कोविन पोर्टल  https://www.cowin.gov.in/ को ओपन करें. 
2. अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से पोर्टल पर लॉगिन करें.
3. अब उस आईडी को सेलेक्ट (मल्टीपल रजिस्ट्रेशन की स्थिति में) करें जिसमें सुधार करना है.
4. अब आपको आईडी के नीचे Raise an Issue का विकल्प दिखेगा.
5. Raise an Issue पर क्लिक करके आप लिंग, जन्म तारीख, नाम आदि में सुधार कर  सकते हैं.



यात्रा के लिए सर्टिफेकेट जरूरी 
कई देशों और राज्यों की यात्रा के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट अनिवार्य हो गया है. ऐसे में सर्टिफिकेट में कोई गलती आपको मुसीबत में डाल सकती है. आपके पहचान पत्र और वैक्सीन सर्टिफिकेट में एक ही जानकारी होनी चाहिए.



आरोग्य सेतु एप पर ब्लू टिक
गौरतलब है कि पिछले महीने ही भारत सरकार ने लोगों को आरोग्य सेतु एप पर ब्लू टिक देने का एलान किया है. Aarogya Setu एप पर उनलोगों के अकाउंट के साथ ब्लू टिक मिलेगा जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है. आरोग्य सेतु एप पर वैक्सीन लगवाने वालों को ब्लू टिक और ब्लू शील्ड मिलेगा. इसका फायदा यह होगा कि बिना सर्टिफिकेट देखे उनलोगों को पहचान आरोग्य सेतु एप से ही हो जाएगी जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली है.


ये भी पढ़ें- Nusrat Jahan Pregnancy: करीबी ने नुसरत जहां की प्रेग्नेंसी को कंफर्म किया, कहा- अपने होने वाले बच्चे का ख्याल रख रही हैं TMC सांसद 


Nusrat Jahan News: बीजेपी लीडर और एक्टर यश दासगुप्ता के साथ जोड़ा जा रहा नुसरत जहां का नाम, देखें दोनों की रोमांटिक तस्वीरें



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here