Credit Card लेना कितना है फायदेमंद? जानिए जरूरी बातें

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Credit Card: क्रेडिट कार्ड विभिन्न बैंकों और अन्य फाइनेंसियल संस्थानों के जरिए जारी किया जाने वाला कार्ड होता है, जिसके जरिए आप एक निश्चित सीमा तक शॉपिंग या अन्य बिलों का ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. आपको यह पैसा निश्चित समय के अंदर वापस करना होता है. आसान भाषा में यह भी कह सकते हैं कि क्रेडिट कार्ड से आपको उधार मिलता है. देश में तमाम बैंक और वित्तीय कंपनियां इस कार्ड की सुविधा प्रदान करती हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए. 

कैसे मिलता है क्रेडिट कार्ड?
तमाम बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान आपको एक प्री-अप्रूव्ड अमाउंट के साथ क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं. इसके लिए आपको अपने कुछ दस्तावेज जमा करने होते हैं. आप अपनी बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसे हासिल करना आसान होता है. 

क्रेडिट कार्ड के फायदे
आप एक निश्चित सीमा तक शॉपिंग या अन्य बिलों का पेमेंट क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं. इससे आपके बैंक अकाउंट का कोई लेना देना नहीं होता. अगर आप हर बार समय पर अपने क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाता है. इससे आपको बैंक से लोन मिलने में आसानी हो जाती है. कई जगहों पर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिए आप किसी भी सामान को ईएमआई पर खरीद सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान 
कई फाइनेंसियल संस्थान क्रेडिट कार्ड जारी करते वक्त कई तरह के चार्ज नहीं बताते और बाद में चार्ज काट लेते हैं. ऐसे में सभी तरह के चार्ज के बारे में पूरी तरह से पता करें. अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा नहीं करेंगे, तो आपको ज्यादा ब्याज देना होगी. इसके अलावा इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी बिगड़ जाएगा. कोशिश करें कि जरूरत पड़ने पर ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ेंः अगर आपका Bank Account हो गया है इनएक्टिव, तो ऐसे फिर से कराएं शुरू

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here