Earthquake in Nepal: नेपाल के पोखरा में भूकंप के तेज झटके, 5.3 मापी गई तीव्रता

0
45
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

काठमांडू: नेपाल के पोखरा में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार, स्थानीय समयानुसार तड़के करीब 5:42 बजे ये झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र लामजंग जिले के भुलभुले में स्थित था. फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.


नेपाल में आए भूखंप के झटके सीमा से सटे बिहार में भी महसूस किए गए हैं. बिहार के सीमावर्ती इलाकों में तेज झटके महसूस किए गए. इससे पहले 28 अप्रैल को काठमांडू घाटी में रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता वाला भूकंप आया था. 


क्यों आता है भूकंप
धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर हिलती रहती हैं. जब ये प्लेट बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप महसूस होता है. ये प्लेट क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं. इसके बाद वह स्थिर रहते हुए अपनी जगह तलाशती हैं इस दौरान एक प्लेट दूसरी प्लेट के नीचे आ जाता है.


भूकंप की तीव्रता का अंदाजा केंद्र (एपीसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है. इन तरंगों से सैंकड़ो किलोमीटर तक कंपन होता है और धरती में दरारें तक पड़ जाती है. अगर भूकंप की गहराई उथली हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है जिससे भयानक तबाही होती है. लेकिन जो भूकंप धरती की गहराई में आते हैं उनसे सतह पर ज्यादा नुकसान नहीं होता. समुद्र में भूकंप आने पर उंची और तेज लहरें उठती है जिसे सुनामी भी कहते हैं.


कैसे मापी जाती है भूकंप की तीव्रता
भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए रिक्टर स्केल का पैमाना इस्तेमाल किया जाता है. इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है. रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है. भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है. दरअसल भूकंप को लेकर चार अलग-अलग जोन में बांटा गया है. मैक्रो सेस्मिक जोनिंग मैपिंग के अनुसार इसमें जोन-5 से जोन-2 तक शामिल है. जोन 5 को सबसे ज्यादा संवेदनशील माना गया है और इसी तरह जोन दो सबसे कम संवेदनशील माना जाता है.


ये भी पढ़ें-
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में कोरोना से 2 फीसदी से कम आबादी प्रभावित, संक्रमण की दर घटी


महाराष्ट्र में आए 28,438 नए कोरोना केस, मुंबई में ढाई महीने बाद 1000 से नीचे पहुंचा संक्रमितों का ग्राफ



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here