इंक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम में टैक्स सेविंग के साथ पाएं बेहतर रिटर्न, इंवेस्टमेंट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें 

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

वित्तीय वर्ष का यह आखिरी महीना चल रहा है। व्यक्ति अपनी सुविधा और कमाई के अनुसार अलग-अलग सेक्टर में इंवेस्ट कर रहा है। ऐसे में इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) एक बेहतर इंवेस्टमेंट प्लान है। जहां आप ना सिर्फ पैसा बचाते हैं बल्कि बेहतर रिटर्न का फायदा भी उठाते हैं। लेकिन रिटर्न को लेकर कोई गारंटी नहीं दी जा सकती क्योंकि यह पूरी तरह से बाजार के रुख पर निर्भर करता है। आइए जानें कैसे कोई जोखिमों को कम करते हुए आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

1 अप्रैल से बदल सकते हैं सैलरी स्ट्रक्चर, पीएफ और रिटायरमेंट के नियम, जानें क्या होंगे बदलाव

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम एक तरह का म्युचुअल फंड है। यहां इंवेस्टमेंट करने पर 1.5 लाख रुपये तक की आपको छूट मिल सकती है। इनकम टैक्स के नियम 80सी के तहत यह छूट मिलती है। अगर आप लम्बे समय के लिए इंवेस्टमेंट कर सकते हैं तो यह एक बेहतर विकल्प बन सकता है। इंवेस्टोग्राफी के सीईओ श्वेता जैन के अनुसार, ‘हमारे पास पहले से ईपीएफ की सुविधा उपलब्ध है। साथ ही यह हमें सिखाता है कि कैसे हम एक गुड इक्विटी इंवेस्टर बन सकते हैं।’ 

दिल्ली, मुंबई, सहित 4 हवाईअड्डों में अपनी बची हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

ValueResarchonline.com पर उपलब्ध आंकड़ो के अनुसार टैक्स सेविंग फंड पर पिछले दस सालों में 13.40% का रिटर्न मिला है। इसके अलावा भी कई ऐसे फायदे हैं जो इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम को बेहतर विकल्प बनाता है। इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम में आप तीन साल के लिए इंवेस्ट कर सकते हैं। साथ ही इमरजेंसी के वक्त आप अपना पैसा निकाल भी सकते हैं। लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार अगर लम्बे समय तक इसमें इंवेस्टमेंट रखते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा। 

Source link