Google लाया कमाल का ऐप, बिना ब्लूटूथ और इंटरनेट के आपस में कनेक्ट होंगे डिवाइस

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

टेक कंपनी गूगल ने नया ऐप WifiNanScan लॉन्च किया है. इस ऐप की खासियत ये है कि इसके जरिए बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन और ब्लूटूथ कनेक्शन के ये डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट करता है. गूगल के इस खास ऐप में Wi-Fi Aware प्रोटोकॉल की मदद से स्मार्टफोन के बीच की दूरी को भी नापा जा सकता है. हालांकि WifiNanScan ऐप स्पेशली डेवलपर्स, वेंडर्स और यूनिवर्सिटी के लिए रिसर्च, डेमोंस्ट्रेशन और टेस्टिंग टूल के तौर पर डिजाइन किया गया है, जिससे वे एक्सपेरिमेंट कर सकें.

15 मीटर तक की है रेंज

गूगल के मुताबिक WifiNanScan ऐप के जरिए एक से 15 मीटर तक के डिवाइस बीच की दूरी को एग्जेक्ट मापा जा सकता है. डेवलपर्स, ओईएम और रिसर्चर्स पेयर टू पेयर रेंजिंग और डेटा ट्रांसफर के साथ वाईफाई अवेयर / एनएएन एपीआई पर बेस्ड फाइंड माय फोन और कॉन्टैक्स्ट-अवेयर एप्लीकेशन के डेवेलपमेंट के लिए इस टूल का यूज दूरी या फिर रेंज मापने के लिए किया जा सकता है. इसके जरिए बिना किसी नेटवर्क के प्रिंटर पर डॉक्यूमेंट सेंड किए जा सकते हैं.

ब्लूटूथ से ज्यादा मिलेगी रेंज

ब्लूटूथ कनेक्शन के मुकाबले Wi-Fi Aware नेटवर्क कनेक्शन ज्यादा लंबी दूरी तक कनेक्शन देता है. ये कनेक्शन उन ऐप्स के लिए यूजफुल होते हैं जो यूजर्स के बीच फोटो वगैरह शेयर करते हैं. डेवलपर्स द्वारा इस टेक्नोलॉजी का यूज अपने ऐप में आस-पास के डिवाइसेज और यूजर्स को ढूंढ़ने के लिए किया जा सकता है. नए WifiNanScan ऐप को प्ले स्टोर पर फ्री डाउनलोड के लिए लिस्टेड किया गया है.

क्या होता है Wi-Fi Aware?

Wi-Fi Aware को यूजर्स Neighbor Awareness Networking (NAN) के नाम से भी जानते हैं. यह प्रोटोकॉल एंड्रॉयड 8.0 और इसके ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन के सभी डिवाइस के साथ उपयोगी है और उनके बीच किसी भी प्रकार की कनेक्टिविटी के बिना एक-दूसरे को सर्च करने और कनेक्ट करने की सुविधा देता है.

ये भी पढ़ें

NFC Payment: जहां स्मार्टफोन ही बन जाता है बैंक कार्ड, कैसे करता है काम? जानिए- पूरी डिटेल्स

WhatsApp की फोटो और वीडियो से भरने लगा है फोन, तो फॉलो करें ये बड़े काम के सीक्रेट फीचर्स

Source link

  • टैग्स
  • Google
  • Google new App
  • Wi-Fi Aware
  • WifiNanScan app
  • गूगल
  • गूगल का नया ऐप
  • वाई-फाई अवेयर
  • वाई-फाईननस्कैम ऐप
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखचेन्नई में 18 साल से ऊपर की उम्र वालों को भी लगने लगी कोरोना की वैक्सीन, अब तक लगे इतने डोज़
अगला लेखLaxmi Organic Industries IPO: आपको शेयर मिले या नहीं? ऐसे चेक करें स्टेटस
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here