Health Tips: फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले, ऐसे में इन चीजों को करें आहार में शामिल, इम्यूनिटी होगी मजबूत

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Health Tips: कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर देखने को मिल रहा है. रोजाना देश के अलग-अलग हिस्सों में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने खान पान में इम्यूनिटी को बढ़ाने वाली चीजों को शामिल करें. होली का त्योहार आने में बेहद कम दिन बचे हैं. ऐसे में सभी घरों में पकवान की तैयारी शुरू हो चुकी है. ऐसे में हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए. हाथों को धोना, मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना तो जरूरी है ही साथ में इस घातक वायरस से लड़ने के अन्य तरीके भी हमें अपनाने चाहिए.

इम्यूनिटी बूस्टर

इंडियन किचन उन सामग्रियों से भरा हुआ है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. भोजन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए अपने आहार में कच्चे अंडे, कच्ची सब्जियों का सेवन करें.

तुलसी – तुलसी सबसे अच्छी औषधीय जड़ी बूटियों में से एक है. इस जड़ी बूटी में चमत्कारी गुण होते हैं. तुलसी का सेवन आपको संक्रमण, खांसी, सर्दी और अन्य वायरल संक्रमण से बचा सकता है. ये अपने एंटी-वायरल और विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जानी जाती है. प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए तुलसी का रोजाना सेवन करना चाहिए. रोज खाली पेट 4 से 5 तुलसी के पत्तों का सेवन करना जरूरी है.

लहसुन – लहसुन दिल की बीमारी, उच्च कोलेस्ट्रॉल और सर्दी और फ्लू सहित कई प्रकार की चिकित्सा समस्याओं में मदद कर सकता है. लहसुन संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है. यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है.

अदरक – प्राचीन काल से लोग अदरक को खाना पकाने और दवा में इस्तेमाल करते हैं. यह मतली, पेट दर्द और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के लिए एक लोकप्रिय उपाय है. अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व गठिया, सूजन और विभिन्न प्रकार के संक्रमण को रोकने या इलाज में मदद कर सकते हैं.

विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ – आंवला, लाल मिर्च, पीली मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं.

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here