Health Tips: वजन कम करने के लिए डिनर करने का सही समय क्या है? जानिए सही जवाब

0
11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

स्वस्थ और दुबला रहने के लिए क्या और कितना खाना चाहिए? ये मुद्दा लंबे समय से बहस का विषय रहा है. एक अन्य मुद्दे पर भी विचार किया जाता रहा है कि हमें क्या खाना चाहिए.

ब्रेकफास्ट- दिन के सबसे पहले भोजन की बात हो, तब हमें नाश्ता छोड़ना नहीं चाहिए. बेक्रफास्ट के महत्वपूर्ण होने की पुष्टि रिसर्च से भी होती है. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने 26 हजार से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों के स्वास्थ्य परिणाम का अध्ययन किया है. 45- 82 साल से ज्यादा उम्र के लोगों पर 16 साल तक रिसर्च किया गया. नतीजे से पता चला कि जिन लोगों ने ब्रेकफास्ट छोड़ा, उनको हार्ट अटैक या दिल की बीमारी से मौत का खतरा ब्रेकफास्ट खानेवालों के मुकाबले 25 फीसद ज्यादा था.

लंच- लेकिन अधिकतर लोग दोपहर का भोजन ज्यादा बड़ा खाना पसंद करते हैं. उस वक्त तक दिन की ऊंची गतिविधि स्तर होने से कैलोरी ज्यादा तेज जल सकती है. इसलिए शरीर को पोषण की जरूरत होती है और इस ईंधन का इस्तेमाल भी करता है.

डिनर- तब फिर रात के भोजन के बारे में क्या राय होनी चाहिए? क्या किसी को अंधेरे के बाद नहीं खाना चाहिए? या वजन कम करने के लिए डिनर छोड़ देना चाहिए, जिससे स्वस्थ और दुबला रहा जा सके?

टाइम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डाइटिशियन ट्रैसी लॉकवुड कहते हैं, “जो कुछ आप जला नहीं पाते हैं, होता ये है कि फैट के तौर पर इकट्ठा होने की संभावना बढ़ होती है, क्योंकि आप दिन के अंत तक कम सक्रिय हो जाते हैं.” सोने के बहुत करीब खाने से आपका ब्लड शुगर और इंसुलिन बढ़ जाता है, जिससे आपकी नींद में सख्त दुश्वारी की वजह बनता है. इसलिए, आपका आखिरी खाना दिन के मुकाबले हल्का होना चाहिए और बिस्तर पर जाने से तीन घंटा पहले खाया जाना चाहिए. देर रात खाने का संबंध वजन में बढ़ोतरी से भी जोड़ा गया है.

ये भी पढ़ें

ओपन पोर्स की समस्या से पाना चाहते हैं निजात तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, फॉलो करें इन स्टेप्स को

ढीले दांत को मजबूत करने के लिए ये हैं आसान देसी नुस्खे, करें इनका उपयोग

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here