Health Tips: सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है एलोवेरा का सेवन, जानें कैसे

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

एलोवेरा को कई फायदों के लिए जाना जाता है. यह उचित पाचन में मदद करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से दूर रखता है. यह त्वचा और बालों से संबंधित समस्याओं के लिए उपयुक्त है. त्वचा पर किसी तरह के दाग-धब्बे हों उन्हें एलोवेरा से दूर किया जा सकता है. पिंपल हटाने और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप इसमें नींबू और शहद को मिलाते हैं तो यह और भी कारगर वेट लॉस ड्रिंक बन जाती है. 

एलोवेरा के गुणों के बारे में सभी जानते हैं. इसका प्रयोग भी बहुत लोग करते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इसका ज्यादा सेवन किया जाए. एलोवेरा का सीमित मात्रा में इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन जरुरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे एलोवेरा का अधिक इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

  • यदि आप एलोवेरा  का अत्याधिक सेवन करते हैं तो आपको पेट संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करना चाहिए.
  • एलोवेरा  को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन स्किन पर भी एलोवेरा  के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा संबधित परेशानी हो सकती है. एलोवेरा  को चेहरे पर ज्यादा लगाने के कारण चेहरे पर रूखापन और बारीक दाने हो सकते हैं.
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए एलोवेरा  का जूस सही नहीं है. बिना डॉक्टर की सलाह के वह इसका सेवन न करें.
  • एलोवेरा  के ज्यादा इस्तेमाल से लिवर से जुड़ी समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है. बेहतर यह है कि डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही आप एलोवेरा  का सेवन शुरू करें.

यह भी पढ़ें:

Health Tips: हेल्दी स्किन के लिए खान-पान का रखें विशेष ध्यान, इन 5 चीजों से बना लें दूरी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here