Health Tips: हेल्दी स्किन के लिए खान-पान का रखें विशेष ध्यान, इन 5 चीजों से बना लें दूरी

0
6
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

खान-पान की आदतों को ठीक रख कर हम बीमारियों को खुद से दूर कर सकते हैं. स्वास्थ्य की बाकी समस्याओं की तरह ही त्वचा सबंधी समस्याओं के लिए भी खान-पान की गलत आदतें जिम्मेदार होती हैं. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

डीप फ्राइड चीजें 
डीप फ्राइड चीजों (जैसे भठूरा, पूरी, कचोड़ी आदि) का सेवन हमारी त्वचा पर असर डालता है. ये त्वचा को तैलीय करती हैं. जिसकी वजह से मुहांसे और झुर्रियों जैसी समस्या पैदा होती हैं.

ट्रांसफैट का सेवन
ट्रांसफैट वाले प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचना चाहिए जैसे कि जैसे क्रीम बिस्किट, कुकीज, केक, पफ्स आदि. इन्हें बनाते वक्त अक्सर वनस्पति घी व कृत्रिम मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है. इनमें ट्रांसफैट तो होता ही है साथ ही ये स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ाते हैं.

कॉर्बोहाइड्रेट
कॉर्बोहाइड्रेट का जरुरत से ज्यादा सेवन त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. रिफाइंड व्हाइट शुगर, चावल, मैदा और पास्ता जैसी चीजों में ऐसे कार्ब्स होते हैं जो त्वचा को सीधे प्रभावित करते हैं. इनसे त्वचा की चमक कम होती है और मुंहासे बढ़ते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट
अगर डेयरी प्रोडक्ट पूरी तरह से शुद्ध हैं तो उनका सेवन त्वचा के लिए अच्छा होता है. डेयरी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उनकी शुद्धता की जांच कर लें क्योंकि कई बार पशुओं को हॉर्मोन्स के इंजेक्शन लगाकर उनका दूध निकाला जाता है. जिसका असर उनसे बनने वाले उत्पादों पर भी पड़ता है. इनका सेवन शरीर में हॉर्मोनल इम्बैलेंस ला सकता है.

रेड मीट और अल्कोहल
स्वस्थ त्वचा के लिए रेड मीट और अल्कोहल का सेवन ठीक नहीं. सैचुरेटैड फैट की मात्रा जिनमें बहुत ज्यादा होती है ऐसी चीजें न केवल दिल के लिए घातक है बल्कि त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती हैं. जैसे रेड मीट और अल्कोहल.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: 

कोरोना काल में मजबूत इम्यूनिटी के लिए इन चीजों का सेवन कर दें शुरू, ब्लैक फंगस से भी होगा बचाव

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here