Immunity बढ़ाने के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल, मिलेगा बेहतर रिजल्ट

0
4
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: कोरोना के दौर में अधिकतर लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कई तरीके अपना रहे हैं. जानकारों का मानना है कि अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी, तो आप कोरोना का मुकाबला भी आसानी से कर सकते हैं. इस वक्त बाजार में तमाम प्रोडक्ट इम्यूनिटी बढ़ाने का दावा कर रहे हैं, लेकिन उनके बजाय आप आसानी से घर बैठे इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आप बैंलेंस और प्लांट बेस्ड डाइट लेकर अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बना सकते हैं.


कैसी डाइट लेना है जरूरी?
अगर आप कम फैट वाली डाइट लेंगे, तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. आपके शरीर का इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल (WBC) पर निर्भर रहता है, जो बैक्टीरिया, वायरस और अन्य बीमारियों का मुकाबला करने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करती हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग प्लांट बेस्ड डाइट लेते हैं, उनमें ज्यादा प्रभावी व्हाइट ब्लड सेल होती हैं. ऐसे में कोशिश करें कि प्लांट बेस्ड खाना खाएं. 


फल और सब्जियां ज्यादा खाएं
कई स्टडी में पता चला है कि आप अगर ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करेंगे, तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो जाएगी. दरअसल फल और सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इनमें  बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम बेहतर हो जाता है. ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं. 


ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन
अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं. इससे आपको स्वाद के साथ कई पोषक तत्व मिलेंगे. जानकारों की मानें तो आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन एक निश्चित मात्रा में करना चाहिए. अत्यधिक ड्राई फ्रूट्स का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इस बारे में आप किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here