जाने कौन हैं Oprah Winfrey, जिन्होंने लिया ब्रिटेन के रॉयल कपल का सनसनीखेज इंटरव्यू

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

ब्रिटेन के शाही खानदान के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मार्केल का इंटव्यू दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस इंटव्यू के क्लिप्स सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इस इंटरव्यू के साथ ही इसे लेने वाली ओपरा विनफ्रे के बारे में लोग ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं. हालांकि वह पहले से ही काफी मशहूर हैं.

ओपरा एक अमेरिकन टीवी की होस्ट हैं. इसके साथ ही वह एक टीवी प्रोड्यूसर, एक्ट्रेस, ऑथर और फिलैन्थ्रॉपिस्ट भी हैं. कई सर्वों में उन्हें दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं गिना गया है. कई बड़े पदों पर काम कर चुकीं ओपेरा The Color Purple और Selma जैसी कुछ फिल्मों में रोल भी कर चुकी हैं.

ओपरा The Oprah Winfrey Show की होस्ट रही हैं. जो कि दुनिया के सबसे ज्यादा मशहूर शोज में से एक माना जाता है. यह 8 सितंबर, 1986 से 25 मई, 2011 तक चला. इस शो में ओपरा दुनिया भर की मशहूर हस्तियों का इंटरव्यू लेती थीं.

कामयाबी के शिखर पर पहुंच चुकी ओपरा की शुरुआती जिंदगी काफी संघर्षभरी रही है. ओपरा का जन्म मिसिसिप्पी में हुआ था. उनकी मां एक सिंगल मदर थीं. ओपरा की मां एक मेड का काम किया करती थीं.

ओपरा का बचपन चाइल्ड अब्यूज और गरीबी में बीता. गरीबी का आलम यह था कि ओपरा आलू की बोरियों को पोशाक की तरह पहनती थी. 9 साल की उम्र में उन्हें उनके कजिन, अंकल और पारिवारिक दोस्तों द्वारा मॉलेस्ट किया गया. उनकी दादी उन्हें बहुत मारती थी. कई सालों तक यह सब झेलने के बाद 13 साल की उम्र में वह घर से भाग गईं.

ओपरा को बाद में पिता के पास भेज दिया गया. उनके पिता ने उन्हें स्कूल भेजा. स्कूल में भी उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा क्योंकि बच्चे उनके रंग की वजह से उनका मजाक उड़ाते थे. स्कूलिंग के बाद ओपरा ने पब्लिक स्कूलिंग प्रतियोगिता जीती जिसके बाद उन्हें उच्च शिक्षा के डोनेशन मिली. आगे चलकर उन्होंने ब्रॉडकास्टिंग की जॉब की और यहां से उनकी जिंदगी बदलने लगी.

ओपरा ने “People are Talking” नाम का एक शो किया जो काफी सफल रहा. इसके बाद उन्होंने AM Chicago नाम का शो होस्ट किया जो कि और भी ज्यादा कामयाब रहा. यह इतना लोकप्रिय हुआ कि आगे चलकर इसका नाम ही ओपरा विन्फ्रे शो हो गया.

यह भी पढ़ें:

‘हॉल ऑफ फेम’ के लिए इंदिरा नूई, मिशेल ओबामा, मिया हम्म समेत 9 महिलाओं को चुना गया

Source link