ब्राजील में कोरोना के हालात पर WHO ने जताई चिंता, सभी देशों से की सतर्क रहने की अपील

11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सभी से सतर्कता बनाए रखने की अपील की है. WHO के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि, कोविड-19 का टीका आने के बाद भी ये जरूरी है कि हम सतर्क रहें और इससे कोरोना महामारी के खिलाफ हमारी इस लड़ाई में किसी भी तरह की ढील नहीं आनी चाहिए. ब्राजील में मिले कोरोना के नए वैरिएंट पर चिंता जताते हुए WHO के अधिकारियों ने कहा कि ये दूसरे देशों में भी फैल सकता है. WHO के इमरजेंसी एक्स्पर्ट माईक रेयान ने एक प्रेस वार्ता में कहा, “हमें लग रहा है कि इस महामारी से पार पाया जा चुका है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. यदि सभी देश सतर्क नहीं रहें तो जल्द ही इसकी तीसरी और चौथी लहर का भी सामना करना पड़ सकता है.”

पिछले कुछ समय में तेजी से बढ़ रहे आंकड़े 

WHO के डाटा के अनुसार वैश्विक स्तर पर एक बार फिर कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज की गयी हैं. रेयान ने कहा, “लगभग सभी देशों में वैक्सीन की आपूर्ति ने इस लड़ाई में उम्मीद जरूर जगाई है लेकिन इसके चलते ध्यान भटकने का भी खतरा बराबर बना हुआ है. ब्राजील समेत दुनिया के तमाम देशों को इस वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरुरत है.”  WHO के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेरियेसेस ने भी ब्राजील के हालात पर चिंता जताते हुए लोगों से सावधान रहने की अपील की है. उन्होंने कहा, “यदि ब्राजील अपने वहां उपजे हालातों को लेकर संवेदनशील नहीं हुआ तो जल्द ही उसके पड़ोसी देशों समेत विश्व भर में इसका गंभीर असर होने की आशंका है.”

भारत में भी बिगड़ रहे हैं हालात 

भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना सहित 18 राज्यों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामलों को लेकर निगरानी की जा रही है. इन राज्यों में कोविड-19 के यूके, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के वैरिएंट के मामले सामने आए हैं. देशभर से शुक्रवार को कोरोना के 18 हजार 327 नए मामले सामने आए हैं जबकि पिछले 24 घंटे के दौरान 108 की मौत हुई है.

यह भी पढ़ें

देश में फिर बेकाबू कोरोना संक्रमण की रफ्तार, 18 हजार से ज्यादा नए मामले, 108 की मौत
पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की कुर्सी रहेगी या जाएगी? विपक्ष के बहिष्कार के बीच विश्वासमत आज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link