Buttergate Canada: कनाडा निवासी मक्खन के सख्त होने की क्यों कर रहे हैं शिकायत? जानिए वजह

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

पिछले एक साल से लोग किचन का  ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. किचन से काम, क्वारंटीन और खाने के लिए बाहर नहीं निकलने के बीच उनका समय बीत रहा है. उसके चलते किचन के मुख्य खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी की कई इलाकों में मांग बढ़ गई है और भोज्य पदार्थों के दाम बढ़ रहे हैं. लेकिन क्या होगा जब आपको पता चले कि मक्खन पकाने की रेसिपी के लिए नरम नहीं हो रहा है?

कनाडा के लोगों का मक्खन क्यों नहीं हो रहा नरम?

इन दिनों कनाडा के लोगों के साथ कुछ ऐसा ही मामला पेश आ रहा है. बहुत सारे लोग वायरल पोस्ट में महामारी की शुरुआत से मक्खन की अजीब बनावट पर हैरानी जता रहे हैं. कुछ सोशल मीडिया यूजर तो उसे ‘मक्खन कांड’ तक की उपाधि दे रहे हैं. हालांकि, डेयरी उद्योग इस बात पर जोर दे रहे हैं कि दावा निराधार है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ‘बटरगेट’ की भरमार

दरअसल, बटर कांड की शुरुआत ट्विटर पर रखे गए एक सवाल के साथ शुरू हुआ, जिसे पकवान की एक लेखिका ने साझा किया था, “क्या आपको दिखाई दे रहा है कि ये अब कमरे के तापमान पर नरम नहीं है?” ट्वीट पोस्ट सामने आने के बाद घर पर सैकड़ों खाना बनानेवाले यूजर ने उसी तरह की पीड़ा शेयर की.

रेसिपी लेखिका ने बताया कि उन्हें उनके ट्विटर पर मक्खन की बनावट के बारे में जानकारी 2020 के बसंत में मिलनी शुरू हुई लेकिन उन्हें ये एहसास नहीं था कि ये मुद्दा कितना बड़ा है जबतक कि उन्होंने इस महीने उसके बारे में पोस्ट नहीं किया.

रेसिपी लेखिका ने कल्पना की कि फैटी एसिड प्रोफाइल में बदलाव की वजह से कमरे के तापमान पर मक्खन स्थिर रहा. आपूर्ति में बाधा और डेयरी की ज्यादा मांग को देखते हुए उन्होंने पशुओं के चारा में पाम के फैट की तलाश शुरू की और पाया कि कैसे ताड़ का तेल आधारित सप्लीमेंट्स डेयरी किसान उत्पादन की वृद्धि और दूध में फैट के तत्व को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. पामिटिक एसिड की प्रतिशत में बढ़ोतरी मांग को पूरा करने और अधिक दूध का उत्पादन के लिए लेखिका के रिसर्च की पुष्टि करती है कि ज्यादा मात्रा से कमरे के तापमान पर मक्खन के नरम होने की संभावना कम होगी.

फूड पर रिसर्च करने करने वाले कनाडा के किसानों को पामिटिक एसिड के इस्तेमाल को सीमित करने की सलाह दे रहे हैं. हालांकि, ये प्रांतीय सरकारों पर निर्भर है कि पामिटिक एसिड के इस्तेमाल करने की मात्रा कितनी हो.

Tea benefits: क्या आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है चाय? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

क्या रात की शिफ्ट बढ़ा सकती है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा? जानिए पहचान के तरीके और इलाज का विकल्प



Source link