Health Tips: क्या बिरयानी खाने से होता है डायबिटीज? विशेषज्ञों ने कही ये बड़ी बात

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

पाकिस्तान: चावल का बेतहाशा इस्तेमाल, खास तौर से बिरयानी की सूरत में, डायबिटीज की एक बड़ी वजह बन गया है. होटल, पार्टी में बिरयानी खाना आम हो गया है जिसके नतीजे में करोड़ों लोग शुगर से पीड़ित हो रहे हैं. अगर यही रुझान रहा, तो आनेवाले चंद वर्षों में पाकिस्तान दुनिया का एक पीड़ित देश होगा. ये कहना है डायबिटीज विशेषज्ञों का.

क्या बिरयानी बढ़ा रही है डायबिटीज की बीमारी?

उन्होंने ‘डिस्कवरिंग डायबिटीज’ प्रोजेक्ट के उद्घाटन सत्र पर चेताया. प्रोफेसर तसनीम अख्तर ने इस मौके पर कहा कि पाकिस्तान में बिरयानी और कोल्ड ड्रिंक्स पहले सिर्फ खास आयोजनों तक सीमित था, लेकिन अब ये रोजमर्रा का हिस्सा बन गया है. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान में बिरयानी खाना मनोरंजन का जरिया बन चुका है, लेकिन अब वक्त आ गया है कि खानपान की आदतों को तब्दील किया जाए. मनोरंजन के नए तरीके खोजे जाएं जिससे लोगों को डायबिटीज समेत अन्य बीमारियों से बचाया जा सके.

पाकिस्तान में 26 फीसद व्यस्क आबादी पीड़ित

उन्होंने चेताया कि पाकिस्तान की 26 फीसद व्यस्क आबादी डायबिटीज से पीड़ित है और दुर्भाग्य है कि आधे से ज्यादा लोग बीमारी की चपेट में आने से अनजान हैं. उन्होंने डिस्कवरिंग डायबिटीज कार्यक्रम का मकसद बताते हुए कहा कि उसके जरिए शुरू होनेवाली हेल्पलाइन से लोगों को बीमारी के बारे में जागरुक और मेडिकल सुविधा मुहैया कराया जाएगा.

डायबिटीज के एक अन्य विशेषज्ञ जमां शेख ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया, “शुगर की बीमारी साइलेंट किलर है जो लोगों की किडनी, आंख, दिल और दिमाग को तबाह करती है. ज्यादातर लोगों को बीमारी की जानकारी उस वक्त होती है जब उनके अंगों को काफी नुकसान पहुंच चुका होता है.”

Shraddha Kapoor की स्किन है बेहद सेंसेटिव, क्लीन और फ्रेश रखने के लिए करती हैं ये काम

ये दो ब्यूटी मिस्टेक कर बैठी थीं Neha Kakkar, भुगतना पड़ा था खामियाजा, अब ऐसे करती हैं त्वचा की देखभाल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link