Albatross: 70 साल की उम्र में दुनिया के सबसे बुजुर्ग जंगली पक्षी ने चूजे को दिया जन्म

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Albatross: 70 साल की उम्र में दुनिया के सबसे बूढ़े जंगली पक्षी ने चूजे को जन्म दिया है. अल्बाट्रॉस पक्षी का नाम विजडम दि लयासन है. अल्बाट्रॉस के अंडे से 1 फरवरी को उत्तरी प्रशांत महासागर के राष्ट्रीय वन्यजीव शरण में चूजा निकला, जहां हर साल घोंसले में एक मिलियन से से ज्यादा अल्बाट्रॉस लौटते हैं. वन्यजीव अधिकारियों का कहना है कि विजडम का साथी ‘अकेयकमाई’ 2000 से साथ में रह रहा है. उनका ये भी कहना है कि अल्बाट्रॉस अपने पार्टनर को ‘डांस पार्टी’ से पाते हैं.

70 साल की उम्र में जंगली पक्षी ने दिया चूजे को जन्म

माना जाता है कि विजडम के अन्य जीवन साथी रहे होंगे, हालांकि आम तौर से उनका रहना एक ही जीवन साथी के साथ होता है, लेकिन जरूरत पड़ने पर नये जीवन साथी की तलाश भी कर सकता हैं. उनकी जिंदगी सामान्य तौर पर 12 से 40 साल रहती है. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि 1956 में सबसे ज्यादा उम्र के अल्बाट्रॉस का पता लगाया गया था. अमेरि की वन्यजीव सेवा के अधिकारियों का कहना है कि विजडम अपने जीवनकाल में 30 से ज्यादा चूजों को जन्म दे चुका है.

अल्बाट्रॉस की प्रजाति पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव

बर्डलाइफ ऑस्ट्रेलिया के अधिकारी सीन डूले विजडम के वर्तमान चूजा की खबर से काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा, “विजडम हर दो साल पर चूजों को जन्म देती है, लेकिन जलवायु परिवर्तन उसकी प्रजातियों को प्रभावित कर रहा है.” उन्होंने ये भी बताया कि विजडम की उम्र में ‘बहुत सारे जंगली जानवर’ लंबी उम्र तक प्रजनन की क्षमता रखते हैं.

IMF ने की कोरोना वैक्सीन निर्माण के लिए भारत की तारीफ, कहा- संक्रमण से निपटने में सबसे आगे

नस्लभेद पर घिरा ब्रिटिश शाही परिवार, सवाल पूछे जाने पर चुप रहे पीएम बोरिस जॉनसन



Source link