Health Tips: वजन कम करने से लेकर ग्रीन टी पीने के हैं अनेक फायदे, क्या जानते हैं आप?

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Health Tips: ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह माइंड को फ्रेश रखती है. यह शरीर को साफ करता है. साथ ही इसमें कई चिकित्सीय गुण होते हैं. ग्रीन टी को अनऑक्सीडाइज्ड पत्तियों से बनाया जाता है. यह किसी भी किण्वन प्रक्रिया से नहीं गुजरती है, जिस कारण इसमें लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स बरकरार रहते हैं. इस बात में कोई शक नहीं है कि इसका नियमित रूप से सेवन स्वास्थ्य के लिये बेहद लाभदायक है. ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड से भरी होती है जो न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ाती है बल्कि हमें खांसी और फ्लू से भी बचाती है.

वजन कम करता है

ग्रीन टी के रोजाना सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है. इसमें पॉलीफेनोल होता है जो चयापचय को बढ़ाता है. साथ ही यह शरीर में वसा के ऑक्सीकरण को बढ़ाता है. यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल को कम करती है. वजन कम करने वालों के लिये ग्रीन टी बेहद मददगार है. ग्रीन टी वजन घटाने के लिए चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण है.

दिल की सेहत को बढ़ावा देता है

ज्यादातर हृदय रोग तनाव के कारण होते हैं. नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है और रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है.

कैंसर के खतरे को कम करता है

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल का उच्च स्तर है जो कैंसर कोशिकाओं को मारने और उन्हें बढ़ने से रोकने में मदद करता है. ग्रीन टी कैंसर के विभिन्न रूपों को रोकने में मदद करती है.

Source link