Health Tips: सिर्फ फायदे ही नहीं शरीर को ये नुकसान भी पहुंचा सकती है सौंफ

11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

सेहत अनेक लाभ हैं जहां यह विभिन्न प्रकार से व्यंजनों में इस्तेमाल होती है वहीं सेहत के लिए भी इसे बहुत फायदेमंद माना गया है. सौंफ को कई आर्युवेदिक दवाओं में इस्तेमाल किया है. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आज हम आपको सौंफ खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं.

फायदे

  1. सौंफ खाने से मुंह की बदबू दूर होती है. यही कारण है कि सौंफ को सबसे अधिक माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ को रोज दिन में 3-4 बार चबाचबा कर खाने से मुंह की दुर्गंध की समस्या दूर हो जाती है.

  2. पेट की कई समस्यों को सौंफ के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. सौंफ के बीज पेट के लिए बहुत अच्छे हैं इससे अपच और सूजन को कम करने में मदद मिलती है और पाचन शक्ति बढ़ती है. पेट दर्द को भी इसके इस्तेमाल से कम किया जा सकता है.

  3. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सौंफ आपके काम आ सकती है. इसके लिए आपको सौंफ की चाय का डेली सेवन करना चाहिए. दरअसल सौंफ में फाइबर के गुण मौजूद है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

सौंफ के नुकसान

हर चीज की तरह सौंफ से कुछ फायदे होते हैं और नुकसान अब बात करते हैं नुकसान के बारे में:-

  1. सौंफ के अधिक सेवन से स्किन ज्यादा संवेदनशील हो जाती है जिसके चलते त्वचा से संबंधित समस्याएं हो सकीती हैं.

  2. सौंफ का अधिक इस्तेमाल स्तनपान करा रही महिलाओं को नहीं करना चाहिए. इससे शिशु की सेहत पर असर पड़ सकता है. सौंफ का अधिक सेवन बच्चा और मां दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

  3. सौंफ का अधिक सेवन करने से आपको एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.  इस बात का ध्यान रखें कि किसी प्रकार की दवाइयों का सेवन करने के दौरान सौंफ का सेवन बहुत कम करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:

भारत में आजादी को लेकर फ्रीडम हाउस की रिपोर्ट पर सरकार ने दी कड़ी प्रतिक्रिया, बताया- भ्रामक और गलत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link