Health Tips: स्मोकिंग से लिप्स हो गए हैं काले? अपनाएं ये उपाय, तुरंत होगा फायदा

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: सिगरेट, बीड़ी पीना सेहत के लिए हानिकारक है. यह बात हर स्मोकिंग करने वाला शख्स जानता है लेकिन इसकी लत से खुद को दूर नहीं कर पाता. सेहत पर स्मोकिंग का बुरा असर तो पड़ता ही है लेकिन सबसे पहले ये आपके लिप्स की रंगत बिगाड़ते हैं. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो स्मोकिंग से काले हो चुके आपके लिप्स को दोबारा गुलाबी बना सकते हैं.

खाओ चुकंदर बनो सिकंदर- चुकंदर खाने से आपके शरीर में खून की कमी दूर होती है. स्किन के लिए यह अच्छा तो होता है ही साथ ही यह आपके लिप्स की गुलाबी रंगत भी वापस लौटा सकता है. इसके लिए आप चुकंदर को घिसकर उसमें पेट्रोलियम जैली लगाकर अपने लिप्स पर लगाएं. एक हफ्ते के अंदर आपके लिप्स की पुरानी रंगत लौटने लगेगी.

हल्दी और दूध- आपके लिप्स को नर्म और मुलायम बनाने के लिए हल्दी और दूध का पेस्ट बेहद कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि दूध से मलाई निकाल लें और इसमें हल्दी मिक्स कर दें. यह पेस्ट अपने लिप्स पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

नींबू- शरीर की सफाई के लिए नींबू कई तरह से उपयोगी है. बालों में डैंड्रफ हो तो नींबू लगाने से फायदा होता है. स्किन अगर कहीं काली हो गई हो तो नींबू के छिलके घिसने से त्वचा साफ होती है. कुछ ऐसा ही मामला लिप्स का भी है. नींबू घिसने से लिप्स की सफाई तो हो जाएगी लेकिन आपको बेहद सावधानी से यह काम करना होगा.

एक चम्मच चीनी में एक पूरा नींबू निचोड़ दें और यह पेस्ट अपने लिप्स पर लगा लें. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. अधिक देर तक यह पेस्ट लिप्स पर छोड़ने से आपके लिप्स अधिक ड्राई हो सकते हैं. इसलिए इस पेस्ट के बाद लिप्स पर घी या पेट्रोलियम जैली लगाने की सलाह दी जाती है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
Previous articleगुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमण के 571 नए मामले, एक मरीज की मौत
Next articleसक्सेस मंत्र : गिरकर उठने की कला ही बनाती है कामयाब