Health Tips: भुलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, शरीर को पहुंच सकता है नुकसान

11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

स्वस्थ जीवन की पहली शर्त है कि हम ऐसा भोजन करे जो कि हमें पोषण दे और बीमारियों से हमारी रक्षा करें. आप अपने भोजन में चाहे कितनी भी अच्छी चीजों को शामिल कर लें लेकिन पोषण तब तक नहीं मिलेगा जब तक की आप सही कॉम्बिनेशन में खाना न खाएं. आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें एक साथ खाने से आपकी सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है.

दही के साथ कभी न खाएं ये चीजें

दही हमारे खान-पान का एक अहम हिस्सा और शरीर को हेल्दी रखने में मददगार है. लेकिन दही के साथ कुछ चीजें नहीं खानी चाहिए. दही के साथ खट्टे फल नहीं खाने चाहिए. मछली का सेवन भी दही के साथ नहीं करना चाहिए. दही के साथ फल भी नहीं खाने चाहिए. दरअसल दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं. इस कारण वे पच नहीं पाते. इसलिए दोनों को साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती.

दूध के साथ कभी न खाएं ये चीजें

दूध को तली-भुनी चीजें नहीं खाना चाहिए. इससे रिएक्शन हो सकता है. अंडा, मीट, और पनीर खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. इनको एक साथ खाने से डाइजेशन में दिक्‍कत आ सकती है. दूध के साथ नमकीन चीजों या नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. नमक मिलने से मिल्‍क प्रोटीन जम जाता है और उसके पोषण में कमी आ जाती है.

इन फलों को साथ न खाएं



विटामिन सी और कैल्शि‍यम वाले फलों को साथ खाने से बचना चाहिए. वहीं  संतरा और केला भी एक साथ नहीं खाना चाहिए. यह शुगर में रुकावट पैदा करते हैं.

ये चीजें कभी न खाएं एक साथ

  • मछली और काली मिर्च.
  • तिल और पालक.
  • पीली मशरूम और सरसों का तेल.
  • ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन या मूंगफली.
  • खीर के साथ सत्तू, शराब, खटाई और कठहल.
  • चावल के साथ सिरका.

यह भी पढ़ें:

अंबानी के घर के पास मिली विस्फोटक वाली गाड़ी का रहस्य गहराया, कार के मालिक की मौत मामले की जांच करेगी ATS

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link