RSS की नई टीम घोषित, राममाधव की हुई वापसी, अरुण कुमार बने सह सरकार्यवाह

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


RSS की नई टीम घोषित, राममाधव की हुई वापसी, अरुण कुमार बने सह सरकार्यवाह- India TV Hindi

Image Source : PTI
RSS की नई टीम घोषित, राममाधव की हुई वापसी, अरुण कुमार बने सह सरकार्यवाह

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नई टीम घोषित हो गई है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में बड़ा परिवर्तन हुआ है। अरुण कुमार और राम दत्त नए सह-सरकार्यवाह (ज्वाइंट जनरल सेक्रेटरी) बने हैं, जबकि रामलाल को संघ का अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख बनाया गया है। खास बात है कि भाजपा से राम माधव की संघ में वापसी हुई है। भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव राम माधव को संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी में स्थान मिला है। भाजपा में राष्ट्रीय महासचिव बनने से पहले राममाधव संघ में थे। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शनिवार को दत्तात्रेय होसाबले के सरकार्यवाह (महासचिव) बनने के बाद नई टीम की घोषणा हुई। कुल पांच सह-सरकार्यवाह बने हैं। इसमें डॉ. कृष्ण गोपाल, मुकुंद सीआर, डॉ. मनमोहन वैद्य, राम दत्त, अरुण कुमार हैं। डॉ. कृष्ण गोपाल, मुकुंद और मनमोहन वैद्य इससे पहले भी यही जिम्मेदारी देख रहे थे। अरुण कुमार और राम दत्त को नया सह-सरकार्यवाह बनाया गया है जबकि सुरेश सोनी को सह-सरकार्यवाह की जिम्मेदारी से मुक्त कर अखिल भारतीय कार्यकारिणी में जगह दी गई है। 

नए सह-सरकार्यवाह बने अरुण कुमार अभी तक अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख की जिम्मेदारी देख रहे थे। इससे पहले वह संघ के थिंकटैंक जम्मू-कश्मीर अध्ययन केंद्र के निदेशक भी रहे। बेंगुलुरु में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में संघ में और भी कई अहम पदों पर सर्वसम्मति से पदाधिकारियों का चयन हुआ है। सह-संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी देख रहे रामलाल को प्रमोशन देकर अब अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी मिली है। वर्ष 2019 में रामलाल की भाजपा से संघ में वापसी हुई थी। 

सुनील आंबेकर को आरएसएस का अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख बनाया गया है। रोमेश पप्पा और आलोक अखिल भारतीय सह-संपर्क प्रमुख बने हैं। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्र प्रचारक की जिम्मेदारी महेंद्र संभालेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन



Source link