Rupi Kaur: ‘बेबाक’ और ‘अश्लील’ शायरी के आरोपों का सामना कर रही महिला कौन हैं? जानिए

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

युवाओं के बीच लोकप्रिय और विवादास्पद कविता को लेकर चर्चा में रहनेवाली रूपी कौर पर अश्लीलता का आरोप लगा है. भारतीय मूल की कनाडा निवासी शायरा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. अपने पहले संग्रह ‘हनी एंड मिल्क’ यानी ‘शहद और दूध’ से चंद पंक्तियों का पाठ करते हुए उन्होंने वीडियो पोस्ट किया है. उनका कविता पाठ करने का अंदाज बिल्कुल जुदा है.

रूपी की शायरी पर ‘अश्लीलता’ का आरोप

वीडियो में देखा जा सकता है रूपी झूमते और अपनी उंगलुयों को लहराते कविता पाठ कर रही हैं. कविता की पंक्तियों का अर्थ कुछ इस तरह है, “तुम्हें पता था तुम गलत थे, जब मेरे अंदर डूबी तुम्हारी उंगलियां उस शहद को तलाश कर रही थीं जो तुम्हारे लिए निकल न सका.” वीडियो सामने आने के बाद रूपी कौर के कविता पाठ और शायरी दोनों पर ‘बेबाक’ कहते हुए आलोचना होने लगी.

सोशल मीडिया पर रूपी कौर के खिलाफ जबरदस्त रिएक्शन देखने को मिल रहा है. लोग फोटो, मीम्स, वीडियो और पोस्ट के जरिए अलग-अलग अंदाज से जवाब देने में जुट गए हैं. एक यूजर ने इस वीडियो के लिए रूपी कौर को जेल भेजने तक की मांग कर डाली.

हालांकि, ऐसा नहीं है कि रूपी कौर की हर कोई आलोचना कर रहा है, बल्कि कुछ यूजर ने अपना समर्थन भी दिया है. उनका कहना है कि रूपी कौर के काम का मजाक उड़ाना बंद होना चाहिए. ये असभ्य और गैर जरूरी है. माहिम नासिर का कहना है, “मैंने भी अन्य लोगों की तरह पूर्व में ऐसा किया है, लेकिन अब वक्त आ गया है कि राय को बदला जाए.”

कौन हैं ‘बेबाक’ शायरी करनेवाली महिला? 

28 वर्षीय शायरा की विशेषता आसान भाषा में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की है. उनकी कविता का फोकस महिलाओं से जुड़े संवेदनशील मुद्दे और लैंगिक भेदभाव पर रहता है. युवाओं के बीच जहां उनकी कविता काफी पसंद की जाती है, वहीं कुछ लोग उन पर ‘अश्लील और बेबाक’ होने का भी आरोप लगाते हैं. उनकी कविता की आलोचना इसलिए भी की जाती है क्योंकि उसका कोई अर्थ नहीं होता और कविता के मानक पर खरा नहीं उतरती. इसके बावजूद, शहद और दूध कविता संग्रह की प्रतियां 30 लाख से ज्यादा बिक चुकी हैं.

डार्क नेट पर साइबर अपराधियों ने कोविड-19 को बनाया कमाई का अड्डा, जानिए लोगों को कैसे बना रहे बेवकूफ

शहीदी दिवस के मौके पर पाकिस्तान में आयोजित हुए कार्यक्रम, लाहौर में याद किए गए भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव



Source link

  • टैग्स
  • honey and milk
  • poetry
  • Rupi Kaur
  • social media
  • कविता
  • कविता संग्रह
  • रूपी कौर
  • शहद और दूध
  • सोशल मीडिया
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखMP: भोपाल, इंदौर और जबलपुर के बाद इन चार जिलों में भी रविवार को लगेगा लॉकडाउन
अगला लेखपेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग ने फिर जोर पकड़ी, वित्त मंत्री ने कहा- चर्चा के लिए तैयार
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here