50 साल पहले भारत ने जीता था पहला टेस्ट, धांसू टीम को कुछ इस तरह दी थी उसी के घर में मात 

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

डिजिटल डेस्क (भोपाल)।  1971 में आज ही के दिन (10 मार्च ) भारत ने वेस्टइंडीज को पहली बार टेस्ट मैच में हराया था। इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच 24 टेस्ट मैच खेले जा चुके थे, लेकिन भारत कभी भी मैच नहीं जीत पाया था। यह भारत-वेस्टइंडीज के बीच 25वां मैच था। वेस्टइंडीज दौर पर गई भारतीय टीम जब पोर्ट-ऑफ-स्पेन के मैदान पर खेलने उतरी तो इस मैच में कई रोचक रिकार्ड भी बने। 6 मार्च से 10 मार्च तक यह मैच खेला गया था। वेस्टइंडीज के कप्तान गैरी सोबर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। 

वेस्टइंडीज की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और ओपनर रॉय फ्रेडरिक शून्य पर आउट हो गए। इसके बाद भी वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक मैदान पर टिक कर नहीं खेल सका और पूरी टीम 214 रन पर आउट हो गई। सबसे ज्यादा रोहन कन्हाई ने 37 रन बनाए थे। भारत की तरफ से बिशन बेदी और ईरापल्ली प्रसन्ना ने शानदार गेंदबाजी करते हुए क्रमशः 3 और 4 विकेट लिए। 

इसके बाद पहले पारी खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही। ओपनर सुनील गावस्कर ने शानदार अर्धशतक जमाते हुए 65 रन की पारी खेली थी। इसके बाद दिलीप सरदेसाई के जबरदस्त शतक 112 रन और एकनाथ सोलकर की 55 रन की पारी की मदद से भारत ने 352 रन का स्कोर खड़ा कर दिया और वेस्टइंडीज पर 138 रन की बढ़त बना ली। हालांकि, वेस्टइंडीज  की तरफ से गेंदबाज ऑफस्पिनर जैक नोरिगा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 9 विकेट लिए, जो एक रिकॉर्ड है। 

इसके बाद वेस्टइंडीज दूसरी पारी में भी महज 265 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से दूसरी पारी में गेंदबाज एस वेंकटराघवन ने 5 विकेट लिए थे। इस तरह भारत ने जीत के लिए मिले 125 रन का स्कोर 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया और 7 विकेट से वेस्टइंडीज पर जीत दर्ज की। यह पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में उन्हें 1-0 से जीत दिलाने के लिए पर्याप्त था। 

Source link