Virat Kohli मैदान पर उतरते ही तोड़ देंगे MS Dhoni का रिकॉर्ड, Clive Lloyd को भी छोड़ सकते हैं पीछे

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल खेला जाएगा. इस मुकाबले में मैदान पर उतरते ही विराट कोहली (Virat Kohli) एक बड़ा कारनामा कर देंगे. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में उतरते ही सर्वाधिक टेस्ट मैचों में भारत की अगुवाई करने वाले कप्तान बन जाएंगे और इस मैच में जीतकर वो दुनिया के सबसे सफल कप्तानों की सूची में चौथे नंबर पर काबिज हो जाएंगे.

धोनी को पीछे छोड़ देंगे कोहली

कोहली (Virat Kohli) ने अब तक 60 टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व किया है और वह महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की बराबरी पर हैं. इंग्लैंड के साउथम्पटन में 18 अक्टूबर से शुरू होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में उतरते ही भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड कोहली के नाम पर दर्ज हो जाएगा.

कोहली (Virat Kohli) इस साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर देते लेकिन वह अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे. इन मैचों में अजिंक्य रहाणे ने टीम की अगुवाई की थी.

पहली बार 2014 में टेस्ट टीम की कमान संभालने वाले कोहली अब तक जिन 60 मैचों में कप्तान रहे हैं उनमें से 36 में भारत ने जीत दर्ज की है जो भारतीय रिकॉर्ड है. धोनी 60 मैचों में 27 जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

एक जीत के साथ ही दुनिया के चौथे सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे कोहली

भारतीय टीम दो जून को साढ़े तीन महीने के ब्रिटिश दौरे पर रवाना होगी जिसमें वह डब्ल्यूटीसी फाइनल के अलावा मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला भी खेलेगी. इस दौरान एक जीत से कोहली सर्वाधिक मैचों में जीत दर्ज करने वाले कप्तानों की सूची में वेस्टइंडीज के दिग्गज क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ देंगे.

लॉयड की अगुवाई में वेस्टइंडीज ने 74 मैच खेले जिनमें से 36 में उसने जीत हासिल की थी. कप्तान के रूप में सर्वाधिक मैचों में जीत का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (109 मैचों में 53 जीत) के नाम पर है. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (77 मैचों में 48 जीत) और स्टीव वॉ (57 मैचों में 41 जीत) का नंबर आता है.

ग्रीम स्मिथ के नाम पर सर्वाधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी है. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (93 मैच), न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (80), पोंटिंग (77), लॉयड (74), धोनी और कोहली का नंबर आता है.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here