WhatsApp के डेस्कटॉप यूजर्स उठा सकते हैं वॉइस और वीडियो कॉलिंग का फायदा, जानिए क्या है तरीका

0
4
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: दुनिया का सबसे पॉपुलर ऐप व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए लगातार नए फीचर लॉन्च करता रहता है. पिछले दिनों व्हाट्सऐप में अपने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए वॉइस और वीडियो कॉलिंग का बेहतरीन फीचर लॉन्च किया था. पहले इस फीचर का ट्रायल किया गया था और सफल होने पर इसे लॉन्च कर दिया गया. अगर आप डेस्कटॉप यूजर हैं, तो आपको इस फीचर के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. 


क्या है यह शानदार फीचर 


इस फीचर को डेस्कटॉप कॉलिंग के नाम से जाना जाता है. इसके जरिए डेस्कटॉप यूजर्स फ्री वॉइस और वीडियो कॉल कर सकते हैं. सभी लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. यह फीचर Windows 10 64-bit version 1903 या इससे लेटेस्ट वर्जन और macOS 10.13 या इससे लेटेस्ट वर्जन पर काम करता है.


इन गैजेट्स की पड़ेगी जरूरत 


डेस्कटॉप पर फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक ऑडियो आउटपुट डिवाइस और माइक्रोफोन होना चाहिए. इसके अलावा कंप्यूटर और स्मार्टफोन में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. साथ ही आपको व्हाट्सऐप से कंप्यूटर के माइक्रोफोन और कैमरा को एक्सेस करने की परमिशन देनी होगी. इसके बाद ही वॉइस और वीडियो कॉल कर पाएंगे.


अभी ग्रुप कॉलिंग का विकल्प नहीं 


व्हाट्सऐप ने अभी तक डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ग्रुप कॉलिंग की सुविधा नहीं दी है. आसान भाषा में कहें तो आप इस फीचर के जरिए सिर्फ एक व्यक्ति के साथ वॉइस या वीडियो कॉल कर सकते हैं. अभी आप ग्रुप कॉलिंग नहीं कर सकते. उम्मीद है कि कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है और आने वाले कुछ महीनों में यह सुविधा मिल जाएगी. ग्रुप कॉलिंग का विकल्प मिलने के बाद व्हाट्सऐप तमाम वीडियो कॉलिंग एप्स को टक्कर देना शुरू कर देगा.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here