World Milk Day 2021: दुनियाभर में आज मनाया जा रहा वर्ल्ड मिल्क डे, जानिए क्या है इतिहास और थीम

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

दुनियाभर में आज वर्ल्ड मिल्क डे (World milk day) मनाया जा रहा है. हमारे स्वास्थ्य के लिए दूध बहुत मायने रखता है. यह हमारी डाइट का भी एक जरूरी हिस्सा माना जाता है. दूध को डाइट प्लान में शामिल करने और लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से इस दिन को खासतौर पर मनाया जाता है. हर साल इस दिन को मनाने के लिए एक विशेष थीम का भी चयन किया जाता है. इस दिन दूध को वैश्विक भोजन के रूप में मान्यता देना पर भी बातचीत की जाती है. 

दुनियाभर में इस दिन को मनाने की खास वजह दूध को वैश्विक भोजन के रूप में मान्यता देना है. यह बच्चों के साथ साथ बड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है. दूध हर व्यक्ति के लिए जरूरी माना जाता है. शरीर के विकास में दूध का महत्व काफी ज्यादा है. इस बात को लोगों तक पहुंचाने के लिए इस दिन को विशेष रूप से मनाया जाता है. इस दिन लोगों को दूध से मिलने वाले फायदे के बारे में भी बताया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद डेयरी या दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में स्थिरता, आजीविक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना भी है.

जानिए इस साल क्या होगी वर्ल्ड मिल्क डे की थीम

वर्ल्ड मिल्क डे को मनाने की पहल साल 2001 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गयी थी. इस खास मौके पर दुनिया के 70 से अधिक देश भाग लेते हैं. इन देशों में दूध के महत्व को समझने के लिए कई सारे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है. भारत में 26 नवंबर को वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है. इस साल इस वर्ल्ड मिल्क डे की थीम ‘पर्यावरण, पोषण और सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के साथ-साथ डेयरी क्षेत्र में स्थिरता’ पर केंद्रित होगी.

ये भी पढ़ेंः

कोरोना की दूसरी लहर के चलते 1 करोड़ लोगों ने गंवाई नौकरियां, परिवारों की आय भी घटी- रिपोर्ट का दावा

यूपी: योगी सरकार के ‘मिशन जून’ का आज होगा आगाज, 30 दिन में लगेगा 1 करोड़ लोगों को टीका

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here