एसबीआई  कोविड-19 मरीजों के लिए ICU सुविधा वाले अस्थाई अस्पताल बनाएगा

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रिलायंस फाउंडेशन के बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भी कोरोना के खिलाफ जंग में आईसीयू सुविधा वाले अस्थाई अस्पताल बनाने का ऐलान कर दिया है। कंपनी सामाजिक दायित्व (सीएसआर) गतिविधियों के तहत देश के सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में कोविड- 19 के मरीजों के इलाज के लिये आईसीयू सुविधा वाले अस्थाई अस्पताल तैयार करेगा। 

यह भी पढ़ें: सहारा के चेयरमैन सुब्रत राय कोविड- 19 संक्रमण से मुक्त

स्टेट बैंक के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने पीटीआई- भाषा से कहा कि बेंक ने इस काम के लिये पहले ही 30 करोड़ रुपये की राशि रख दी है और वह गैर- सरकारी संगठनों और अस्पताल प्रबंधन के साथ इन अस्पतालों को खड़ा करने के लिये संपर्क में है। ये अस्पताल कोविड- 19 की मरीजों के इलाज के लिये आपातकालीन आधार पर तैयार किए जाएंगे। 

1,000 बेड के अस्थाई अस्पताल बनेंगे

उन्होंने कहा कि बैंक कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में 50 आईसीयू बिस्तरों की सुविधा वाले कुल मिलाकर 1,000 बिस्तरों की सुविधा के कुछ अस्थाई अस्पताल बनाना चाहता है। इस लिहाज से किसी स्थान पर यह 120 बिस्तरों वाला हो सकता है, जबकि कहीं 150 बिस्तरों की सुविधा वाला अस्पताल बनाया जा सकता है। यह उसे बनाने वाले अस्पताल की क्षमता पर निर्भर करेगा कि वह कितना विस्तार कर सकता है। 

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग: गुजरात के जामनगर में रिलायंस फाउंडेशन बनाएगा ऑक्सीजन से लैस 1000 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर

यह गौर करने की बात है कि कापोरेट कार्य मंत्रालय ने पिछले सपताह ही अस्थाई कोविड- देखाभाल केन्द्र स्थापित करने अथवा अस्थाई अस्पताल बनाने को कंपनी सामाजिक जवाबदेही के तहत पात्र गतिविधि माना है। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों से देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है। पिछले आठ दिनों से लगातार रोजाना तीन लाख से अधिक नये मामले सामने आ रहे हैं। हर दिन मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

70 करोड़ रुपये होंगे खर्च

स्टेट बैंक की अन्य पहलों के बारे में उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक मरीजों के लिए आक्सीजन संक्रेन्द्रकों को उपलब्ध कराने के वास्ते अस्पतालों और गैर- सरकारी संगठनों के साथ गठबंधन भी कर रहा है। ”हमने एक कार्ययोजना बनाई है। इसके लिए हमने 70 करोड़ रुपये रखे हैं, जिसमें से हम कोविड- 19 से जुड़ी गतिविधियां चलाने के लिए 17 सर्किलों को 21 करोड़ रुपये दे रहे हैं। बैंक कर्मचारियों की सुविधा के लिये भी बैंक ने कदम उठाये हैं। इसके लिए उसने देशभर में अस्पतालों के साथ गठबंधन किया है ताकि उसके कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को प्राथमिकता के साथ इलाज की सुविधा मिल सके।  बैंक के एक महा प्रबंधक को इस काम के लिए नियुक्त किया गया है। वह समूचे बैंक के स्तर पर कोविड-19 की स्थिति की निगरानी करता है और जितना जल्दी हो सके मदद उपलब्ध कराता है।

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here