कैप्सूल या टैबलेट की शक्ल में घरेलू कोविड-19 के इलाज की तलाश, ब्रिटेन ने टास्क फोर्स का किया गठन

0
11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

ब्रिटेन की सरकार को उम्मीद है कि चंद महीनों में कोरोना वायरस के घर पर इलाज का इस्तेमाल कोविड-19 के मरीज कर सकेंगे. इस उद्देश्य के लिए सरकार ने एंटी वायरल टास्क फोर्स का गठन किया है और उसे सर्दी के मौसम से पहले कम से कम दो एंटी वायरल दवाइयां टैबलेट या कैप्सूल की शक्ल में सुरक्षित करने का लक्ष्य दिया गया है. ये दवा कोरोना की जांच में पॉजिटिव पाए गए या वायरस से प्रभावित लोग घर पर इस्तेमाल कर सकेंगे.


ब्रिटेन में घर पर कोरोना संक्रमण का इलाज कर सकेंगे मरीज


वैज्ञानिकों का मानना है कि इससे उन लोगों को सुरक्षा में मदद मिल सकेगी जिनका टीकाकरण नहीं किया गया होगा. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसका एलान एक नया कार्यक्रम शुरू करते हुए किया. कार्यक्रम के तहत म्यूटेंट कोविड स्ट्रेन के प्रभाव को सीमित करने के लिए घरेलू इलाज तलाश करना है. इस मौके पर उन्होंने चेताया कि ब्रिटेन को इस साल के बाद कोरोना वायरस की अन्य लहर के लिए तैयार रहना चाहिए. मंगलवार को टेलीविजन पर संबोधन में उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर पिछले सात दिनों के दौरान किसी अन्य सप्ताह के मुकाबले महामारी की शुरुआत से ज्यादा लोगों में कोविड-19 की पहचान हुई है. उन्होंने ये भी बताया कि इस देश में ज्यादातर वैज्ञानिक राय मजबूत है कि इस साल के किसी वक्त कोविड-19 की दूसरी लहर होगी.


दो एंटी वायरल दवा टैबलेट या कैप्सूल की शक्ल में तैयारी का लक्ष्य


संक्रमण के संभावित प्रसार को रोकने की कोशिश की खातिर टास्क फोर्स इलाज की जांच पड़ताल मानव परीक्षण के जरिए करेगा. जारी बयान के मुताबिक सरकार का अगर ये मंसूबा कामयाब रहा, तो कोविड-19 से पीड़ित लोगों की रिकवरी की प्रक्रिया तेज हो सकेगी और बहुत कम लोगों को बीमारी की गंभीरता का सामना करना होगा. टास्क फोर्स मौजूदा ग्रुप के साथ मिलकर पहचान और अस्पताल में गंभीर रूप से बीमार समेत कोविड- 19 मरीजों के लिए इलाज की आपूर्ति का काम करेगा. इसमें सूजन रोधी दवा डेक्सामेथासोन शामिल है. लेकिन ऐसी आशंका है कि कोरोना वायरस की नई किस्में वैक्सीन से मिलनेवाली सुरक्षा को कमजोर कर लोगों को बीमार करने की क्षमता रखती है. उम्मीद की जाती है कि दवाइयों से सर्दी के मौसम में कोरोना वायरस की नई लहर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकेगी.


पाकिस्तान से देश लौटे 200 सिख श्रद्धालु कोरोना की जांच में पाए गए पॉजिटिव


Corona: कनाडा ने भारत और पाकिस्तान से आने वाली पैसेंजर फ्लाइट्स पर लगाया 30 दिनों का बैन



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here